राबड़ी देवी फिर करेंगी छठ, आंगन में गूंजेंगे छठी मइया के गीत

फाइल फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : इस बार फिर राबड़ी देवी के आंगन में छठ पूजा के गेहूं सुखाएं जाएंगे. आंगन में बने तालाब को सजाया जायेगा. छठी मइया के गीत गूंजेंगे. यह सब एक साल के बाद होगा. जी हां, इस बार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी फिर से छठ करेंगी. इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो गयी है.

दरअसल राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद बुधवार को पत्रकारों से बात कर रहे थे. इसी में वे देश भर की राजनीति से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ के अयोध्या में दीवाली मनाये जाने पर बात कर रहे थे. इसी बातचीत के दौरान ही लालू प्रसाद ने कहा कि इस बार राबड़ी देवी छठ पूजा करेंगी. उन्होंने यह भी बताया कि दीवाली के बाद इसकी तैयारी विधिवत शुरू हो जायेगी.

गौरतलब है कि राबड़ी देवी की छठ पूजा की चर्चा बिहार ही नहीं, पूरे देश भर में होती है. वे कई वर्षों से छठ करती आ रही हैं. वर्ष 2015 में तो उन्होंने धूमधाम से छठ पूजा मनायी थीं. उस समय बिहार में महागठबंधन की सरकार बनी थी और उनके दोनों बेटे मंत्री बन गये थे. मौक पर सीएम नीतीश कुमार भी प्रसाद ग्रहण करने राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे थे.

बता दें कि वर्ष 2016 में राबड़ी देवी ने छठ पूजा नहीं की थीं. उस समय उनकी कुछ तबीयत ठीक नहीं थीं. पिछले साल 31 अक्टूबर को उन्होंने पत्रकारों से यह भी कहा था कि अब छठ व्रत बेटों की शादी के बाद ही करूंगी. लेकिन अब एक बार फिर राबड़ी देवी छठ करेंगी. हालांकि अब बिहार की सत्ता बदल गयी है. परिस्थितियां बदल गयी हैं. बिहार में महागठबंधन के बजाय अब एनडीए की सरकार बन गयी है. अब उनके दोनों बेटे मंत्री पद से भी हट गये हैं.