अफवाहों से सावधान : नहीं रद हुई है सिपाही भर्ती परीक्षा

पटना : राज्य भर में आज रविवार को हुई सिपाही भर्ती की परीक्षा अफवाहों के साए में रही. पहले की ही तरह इस बार भी सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र और आंसर की लीक होने की बात की जाती रही. इन अफवाहों को तूल इसलिए भी मिला क्योंकि शनिवार को ही जहानाबाद से पुलिस ने कथित तौर पर एग्जाम के प्रश्न लीक करने के आरोप में कुल 13 लोगों को हिरासत में लिया था. हालांकि जिले में आज परीक्षा शांतिपूर्ण रही. कड़ी सुरक्षा के बीच 15 केन्द्रों पर ली गई परीक्षा को खुद DM आलोक रंजन घोष और SP मनीष कुमार ने मॉनिटर किया.

इधर सोशल मीडिया, वाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर भी कई बार परीक्षा के आंसर लीक होने की खबर फैली. अफवाहों का बाजार इस हद तक फैला कि सिपाही भर्ती परीक्षा के कैंसिल होने तक की खबर तैरने लगी. इसके लिए अफवाहबाजों ने न्यूज़ चैनल ETV के कार्यक्रम की एक तस्वीर चलाई. इसमें बिहार के राज्यपाल के हवाले परीक्षा रद होने की बात कही गई. हालांकि लाइव सिटीज को चैनल के सूत्रों ने बताया कि सोशल मीडिया पर चली यह तस्वीर फर्जी है. इसे फोटोशॉप के माध्यम से बनाया गया है.

सोशल मीडिया में फैली तस्वीर

बता दें कि परीक्षा का आयोजन सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ़ कांस्टेबल ने किया है. इस तरह की अफवाहों के बारे में बोर्ड के चेयरमैन और डीजी ट्रेनिंग केएस द्धिवेदी ने लाइव सिटीज से साफ कहा है कि एग्जाम कैंसिल किए जाने की बात पूरी तरह से गलत है. उन्होंने कहा कि जान बूझकर शातिरों ने इस अफवाह को फैलाया है और सोशल नेटवर्क पर वायरल किया है. सभी जिलों में शांति पूर्वक एग्जाम कंडक्ट कराया गया है.

द्धिवेदी ने बताया कि कुल 65 लोगों को अरेस्ट किया गया है, जो किसी न किसी तरीके से एग्जाम के गलत तरीके अपना रहे थे. ये अरेस्टिंग मुंगेर, बांका, सीवान, नवादा, नालंदा, भोजपुर और बक्सर जिले में हुई है. कैंडिडेट शातिरों के झांसे में न आएं. सरकार ने एग्जाम को कैंसिल नहीं किया है.

गौरतलब है कि बिहार पुलिस के 9900 सिपाहियों की बहाली के लिए पहली लिखित परीक्षा आज रविवार को दो पालियों में कुल 716 सेंटर्स पर आयोजित की गई थी. इसकी दूसरी लिखित परीक्षा 22 अक्तूबर को 592 केंद्रों पर एक पाली में आयोजित की जायेगी. परीक्षा के लिए कुल 11,29,259 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है.

(पटना से अमित जायसवाल और जहानाबाद से मुकेश कुमार की रिपोर्ट पर आधारित)

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)