इंडियन ऑर्थोपेडिक असोसिएशन के बैनर तले “बोन एंड जॉइंट दिवस” का आयोजन, डॉ. सुभाष ने हड्डियों को मजबूत रखने के बताए नुस्खे

लाइव सिटीज, पटना: मजबूत हड्डियों के लिए संतुलित आहार बहुत ज्यादा जरूरी है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए मुख्य रूप से आपको पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है. संतुलित आहार खाने से आपको स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलती है. पटना के राजवंशीनगर में लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएसन के तत्वाधान में “बोन एवं ज्वाइंट दिवस का आयोजन किया गया.

इस दौरान अस्पताल के निदेशक, डॉ० सुभाष चन्द्रा, कई चिकित्सक समेत स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे.इस दौरान डॉ. सुभाष ने हड्डियों को मजबूत रखने के नुस्खे बताएं गए. वहीं, डॉ0 सुभाष चन्द्रा ने इस अवसर पर सड़क दुर्घटना में पीड़ित लोगों को प्रथम सहायता एवं जन की सुरक्षा करने के बारे में बताया. साथ ही उन्होनें ड्राईवर, ट्रैफिक पुलिस, पुलिस, छात्रों, जवानों एवं जनमानस को कैसे हड्डी को स्वस्थ्य एवं मजबूत रखा जाय, इसके संबंध में भी बताया.

गौरतलब हो कि हड्डियों के लिए कैल्शियम एक जरूरी विटामिन है. सामान्य अवस्था में वयस्कों को एक दिन में 700 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. इसके लिए विशेषज्ञ आपको प्रतिदिन संतुलित भोजन करने की सलाह देते हैं. दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, सोया सेम, मछली कैल्शियम के बढ़िया स्रोत हैं.