Bihar Panchyat Election 2021: बिहार में 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, हर चरण में प्रमंडल का मिनिमम एक जिला होगा शामिल

बिहार में पंचायत चुनाव

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में ​विधानसभा चुनाव के बाद अब पंचायत चुनाव का मौसम आ गया है. इसके कार्यक्रम तय ​कर दिए गए हैं. 10 चरणों में वोटिंग होगी. सारा शेड्यूल तय कर दिए गए हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार, 10 चरणों में वोटिंग होगी. वोटिंग इवीएम से होगी, यह पहले ही निर्धारित की जा चुकी है. अब बस तारीख का इंतजार है कि 10 चरणों में होने वाली वोटिंग किस-किस डेट को होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार में सभी 38 जिलों में कुल 10 चरणों में चुनाव कराने का निर्णय लिया है. फिलहाल चुनाव के लिए आयोग के पास कुल 15 हजार मल्टीपोस्ट इवीएम मशीन उपलब्ध है. इन्हीं इवीएम मशीन से पूरे राज्य में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. बाढ़ अफेक्टेड जिलों में पांचवें और छठे चरण में चुनाव कराने का प्लान है. मिल रही जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को 10 चरणों में प्रमंडलवार चुनाव संपन्न कराने की सूची भेज दी है. आयोग ने प्रत्येक चरण में प्रमंडल के एक जिले में चुनाव कराएगा. 9वें और 10वें चरण में एक से अधिक जिलों में चुनाव कराने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है.

सूत्रों के अनुसार, अभी तक वर्ष 2016 के मतदान केंद्रों की संख्या के अनुसार चुनाव आयोग तैयारी कर रहा है. यदि कोरोना की गाइडलाइन की वजह से यदि बूथों की संख्या में इजाफा होता है तो फाइनल किये गये चरणों में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं. लेकिन अब तक की तैयारी के अनुसार पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराए जाएंगे.

चरण वाइज चुनावी शेड्यूल
पहला चरण : मधुबनी, सुपौल व अररिया
दूसरा चरण : दरभंगा, मधेपुरा, किशनगंज व सीतामढ़ी
तीसरा चरण : समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया, शिवहर व शेखपुरा
चौथा चरण : पूर्वी चंपारण, कटिहार व बेगूसराय
पांचवा चरण : मुजफ्फरपुर, खगड़िया व सारण
छठा चरण : पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, नालंदा व जहानाबाद
सातवां चरण : वैशाली, सीवान, भागलपुर व लखीसराय
आठवां चरण : पटना, मुंगेर, नवादा व बांका
नौवां चरण : जमुई, भोजपुर, गया व बक्सर
दसवां चरण : औरंगाबाद, अरवल, रोहतास व कैमूर