बिहार में ऐसे होगा पंचायत चुनाव, पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी ने एक-एक बात बता दी…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र की स्थापना में एक घंटा भी विलंब नहीं करना चाहिए. लोकसभा और विधानसभा की तरह पंचायत चुनाव कराया जाएगा. विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गयी है. लेकिन चुनाव कराने की जिम्मेवारी राज्य निर्वाचन विभाग का होता है. ईवीएम से इस बार चुनाव होना है. जिसको लेकर कुछ इश्यू आ रहे हैं. जिसको राज्य निर्वाचन देख रहा है.

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि पंचायत चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ होगा. विभाग की ओर से तैयारी चल रही है. गांवों में सैनिटाइजेशन का काम कराया जा रहा है. जिस मानक से विधानसभा और लोकसभा चुनाव कराया गया उसी मानक पर पंचायत चुनाव कराया जाएगा. मतदान के दौरान तमाम वो एहतियात बरते जाएंगे जिससे कोरोना फ्री मतदान संपन्न हो सके.

इसके साथ ही मंत्री सम्राट चौधरी ने यह भी कहा कि जिस गांव में नल से पानी नहीं निकलेगा उस पंचायत के मुखिया को 15 दिनों की नोटिस दी जाएगी, अगर इन 15 दिनों में नल को दुरूस्त नहीं कराया गया तो मुखिया पर मामला दर्ज कराया जाएगा. बिहार के लोगों को शुद्ध पानी उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता है. इसको लेकर सरकार की ओर से सारे उपाए किए जा रहे हैं.

मंत्री सम्राट चौधरी ने आगे कहा कि अगले पांच साल में बिहार के सभी गांव सीसीटीवी युक्त कर दिया जाएगा. जिसपर विभाग की तैयारी चल रही है. बिहार में तकरीबन 40 हजार गांव और 8 हजार पंचायत है. पहले प्रत्येक पंचायत को व्यवस्थित किया जाएगा, इसके बाद बड़े-बड़े गांवों को व्यवस्थित किया जाएगा.