लालकेश्वर को अभी भी जमानत नहीं, याचिका खारिज

lalkeshwar
लालकेश्वर प्रसाद (फाइल फोटो)

पटना : साल 2016 में सामने आये इंटर टॉपर घोटाला के मुख्य अभियुक्त बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद की जमानत याचिका को पटना हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है. इसके पहले लालकेश्वर प्रसाद की जमानत याचिका पर बीते माह 13 सितम्बर को सुनवाई हुई थी. लालकेश्वर प्रसाद इस मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के राडार पर भी हैं.

बता दें कि टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपित वैशाली के एक कॉलेज के प्राचार्य अमित कुमार उर्फ बच्चा राय और बिहार बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह से ED भी मनी लाॅन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ करेगी. ईडी के पटना क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक निदेशक अनिल कुमार चौधरी ने इसके लिए निगरानी-1 की विशेष अदालत में आवेदन दिया था, जिसमें प्रीवेंशन ऑफ मनी लाॅन्ड्रिंग एक्ट की धारा-50 के तहत दोनों आरोपितों से पूछताछ की अनुमति मांगी गयी थी. अदालत ने इसे स्वीकार करते हुए पूछताछ की अनुमति दे दी है.

मामले के अनुसंधान के क्रम में यह पाया गया है कि दोनों आरोपितों ने मनी लाॅन्ड्रिंग एक्ट का उल्लंघन करते हुए अकूत संपत्ति अर्जित की है. इस मामले को लेकर दोनों आरोपितों के खिलाफ मनी लाॅन्ड्रिंग एक्ट के तहत भी केस दर्ज करने की तैयारी चल रही है.

गौरतलब है कि वर्ष 2016 में इंटर की परीक्षा में पैसे लेकर टाॅपर बनाने का खुलासा होने के बाद मामले की जांच के लिए विशेष टीम गठित की गयी थी. जिसने जांच में पाया कि इस मामले का मास्टर माइंड बच्चा राय है जो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह सहित बोर्ड के अन्य कर्मियों की मिलीभगत से परीक्षा दिलाने से लेकर उनकी कापियों को बदलवाने और नंबर बढ़वाकर टाॅप कराता था.

पुलिस ने मामले में करीब दो दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया. इसमें मुख्य रूप से बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह, उनकी पत्नी उषा सिन्हा, पूर्व सचिव हरिहरनाथ झा, राजेन्द्र नगर ब्वायज हाई स्कूल के प्राचार्य विशेश्वर यादव, मूल्यांकन केन्द्र के संयोजक संजीव कुमार सुमन सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ निचली अदालत में चार्जशीट भी दाखिल किया जा चुका है.

धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)