होमगार्ड भर्ती परीक्षा : कटिहार में प्रश्न पत्र लीक, अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर भेजा जेल

लाइव सिटीज, पटना : बिहार के कई जिलों में रविवार को होमगार्ड भर्ती परीक्षा ली गई. पटना में इसे लेकर बवाल मचने का मामला चल ही रहा था कि अब कटिहार से बड़ी खबर आ रही है. उमा देवी बालिका विद्यालय स्थित सेंटर से प्रश्न पत्र लीक करने के आरोप में एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि अभ्यर्थी विक्रम कुमार मंडल अपना मोबाइल फोन लेकर अंदर चला आया था. बाद में उसने प्रश्न पत्र को लीक कर दिया. प्रशासन को जानकारी मिलते ही छानबीन की. मामला सही पाए जाने पर अभ्यर्थी विक्रम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

जानकारी के अनुसार, आरोपी विक्रम कुमार मंडल ने अपने मोबाइल फोन से प्रश्न पत्र की तस्वीर व्हाटसएप के जरिए अपने दोस्त को भेज दी थी. पुलिस ने उसके मोबाइल को जब्त कर लिया. जांच के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि कुछ सवालों के जवाब उसके पास मोबाइल पर आ भी गए थे. इसकी जानकारी सेंटर पर मौजूद मजिस्ट्रेट ने प्रशासन को दी. सूचना मिलते ही एसडीओ शंकर शरण ओमी और एसडीपीओ अमरकांत झा सेंटर पर पहुंचे. युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. आरोपी विक्रम रौतारा थाना क्षेत्र के धरमेली गांव का रहने वाला है.



गौरतलब है कि आज ही पटना के कंकड़बाग में टीपीएस कॉलेज में होमगार्ड भर्ती परीक्षा के दौरान जमकर हंगामा हुआ. इस केंद्र पर 1392 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी. हालांकि, 826 अभ्यर्थी ही शामिल हुए. इसके लिए प्रावधान था कि परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले तक अभ्यर्थियों की इंट्री होगी. इसके बाद किसी को जाने नहीं दिया जाएगा.

बताया जाता है कि परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट पहले तक महज 10 परसेंट बच्चे भी अंदी नहीं जा पाए थे. बाहर में अभ्यर्थियों का हुजूम था, लेकिन गेट बंद कर देने के कारण वे सब अंदर नहीं जा पा रहे थे. बताया जाता है कि सुबह 9.55 बजे के बाद लगभग 200 अभ्यर्थियों को हुजूम आया और जबरन इंट्री करने का प्रेशर बनाने लगा. कॉलेज प्रशासन ने नियम का हवाला दिया तो अभ्यर्थी पथराव करने लगे. ग्रिल को तोड़कर वे अंदर आ गए. केंद्राधीक्षक के फोन करने के काफी देर बाद पुलिस पहुंची, तब मामला शांत हुआ.