पटना में BPSC के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, आगे कोर्ट जाने की तैयारी

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा 60-62वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए जारी किए गए रिजल्ट के विरोध में शुक्रवार को पटना में सैकड़ों अभ्यर्थियों ने ‘न्याय के लिए पैदल मार्च’ निकाला. राजधानी के अशोक राजपथ स्थित NIT मोड़ से गांधी मैदान के कारगिल चौक तक निकाले गए इस विरोध मार्च में सैकड़ों छात्र शामिल हुए. छात्रों ने बीपीएससी पर हाल में जारी किये गए PT रिजल्ट में भारी अनियमितता का आरोप लगाते हुए इसे रद करने की मांग की.

मार्च का नेतृत्व कर रहे पूर्व BDO गौतम कृष्णा ने बताया कि BPSC द्वारा आयोजित 60-62वीं प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम बीते 13 सितम्बर को जारी किया था. इस परीक्षा परिणाम में काफी अनिमियतता देखने को मिला है. उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा कई परिवर्तन एक साथ किया गया है जिनमें परीक्षा पैटर्न में भी बिना पूर्व सूचना दिए चेंज कर दिया गया. साथ ही करीब 10 क्वेश्चन गलत होने का भी आरोप उन्होंने लगाया.

कृष्णा के अनुसार BPSC की परीक्षा में महिलाओं को 38 प्रतिशत (35% + 3%) आरक्षण का लाभ दिया गया. जिसमें बिहार से बाहर की महिलाओं को भी आरक्षण का लाभ दिया गया है. रिक्तियों का 10 गुणा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम जारी किया गया. जबकि UPSC से लेकर अन्य कई राज्यों में इसका प्रतिशत 15-20 तक है.

विरोध कर रहे छात्रों का सबसे बड़ा आरोप है कि विज्ञापन में बिना पूर्व सूचना दिये ही प्रश्नपत्र में पाँचवां विकल्प (E) दिया गया है जिससे उत्तर देने में काफी परेशानी हुई है.

आज विरोध प्रदर्शन के दौरान इन छात्रों ने कई मांगें भी रखी हैं जिनमें – PT का परिणाम परीक्षा में उपस्थित छात्रों का 10% करना, प्रश्नपत्र से पाँचवां विकल्प (E) को हटाकर पुनः परीक्षा आयोजित करना, महिला आरक्षण केवल बिहार की महिलाओं को देना और परीक्षा को नियमित करना तथा BPSC द्वारा परीक्षा कैलेंडर जारी करना है.

BPSC के खिलाफ आज प्रदर्शन पर उतरे छात्रों का कहना था कि अगर बोर्ड उनकी मांगों को नहीं मानता है तो आगे और भी बड़े स्तर पर विरोध किया जाएगा. इस आंदोलन से जुड़े और पटना में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करा रहे आशुतोष कुमार ने लाइव सिटीज को बताया कि वे आने वाले दिनों में BPSC के खिलाफ पटना हाई कोर्ट में केस भी दर्ज करायेंगे.

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)