Republic Day 2021 Bihar : झांकियों में कृषि विभाग ने मारी बाजी, दूसरे नंबर पर रहा स्वास्थ्य विभाग; परेड में बिहार रेजिमेंट टॉपर

लाइव सिटीज, पटना : देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर पटना समेत पूरे बिहार में भी जश्न का माहौल है. लोग हर्ष और उल्लास से गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. पटना में गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य कार्यक्रम गांधी मैदान में आयोजित किया गया है. समारोह में बिहार सरकार के 10 विभागों की रंग-बिरंगी और खूबसूरत झांकियों ने दर्शकों का मन मोह लिया. झांकियों में कृषि विभाग ने बाजी मारी है, जबकि बिहार रेजिमेंट दानापुर को परेड में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला.

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार की ओर से प्रस्तुत झांकियों में चयन समिति ने कृषि विभाग को पहला पुरस्कार मिला, जबकि दूसरा पुरस्‍कार स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है. इसी तरह, तृतीय परस्‍कार संयुक्‍त रूप से जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, जीविका एवं महिला विकास निगम को दिए गए हैं. पहला पुरस्कार पाने वाले कृषि विभाग की झांकी कृषि प्रोत्साहन नीति 2020 पर आधारित है.



दूसरी ओर, बेस्‍ट परेड में बिहार रेजिमेंट दानापुर को प्रोफेशनल श्रेणी तथा एनएसीसी को नन प्रोफेशनल श्रेणी में पहला पुरस्कार मिला है. प्रोफेशनल श्रेणी में बेस्‍ट टर्न आउट का पुरस्‍कार एटीएस का दिया गया. इसी तरह, नन प्रोफेशनल श्रेणी में बेस्‍ट टर्न आउट का पुरस्‍कार एनसीसी आर्मी गर्ल्‍स को दिया गया. बेस्ट प्‍लाटून कमांडर के पुरस्‍कार प्रोफेशनल श्रेणी में सीआरपीएफ तथा नन प्रोफेशनल श्रेणी में एनसीसी आर्मी ब्‍वॉयज को दिए गए. बिहार रेजिमेंट के मेजर साहिल मसंद को बेस्‍ट कमांडर का तो सूबेदार राजेंद्र प्रसाद सिंह को सेकेंड इन कमांड का पुरस्‍कार मिला.