बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन, सदन हंगामेदार रहने के आसार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है. आज सदन हंगामेदार होने का आसार है. शुक्रवार को जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई थी तो विपक्ष ने मानसून सत्र के पहले ही दिन अपने तेवर दिखा दिए थे. अग्निपथ योजना को लेकर विपक्ष का प्रदर्शन देखने को मिला था लेकिन शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही सदन में दिवंगत नेताओं को शोक संवेदना व्यक्त किए जाने के बाद आज 11 बजे तक स्थगित कर दी गई थी. आज सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. विधान परिषद की कार्यवाही 12 बजे शुरू होनी है.

विधानसभा की कार्यवाही प्रश्नोत्तरकाल के साथ शुरू होगी. सदन में अल्प सूचित और तारांकित प्रश्न पर सरकार का जवाब आएगा.आज विधानसभा में 2 ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर भी सरकार का जवाब आना है. पहली ध्यानाकर्षण सूचना स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी हुई है.

विधानसभा में आज एक विधेयक भी सरकार की तरफ से रखा जाएगा. सदन में आज बिहार छोआ नियंत्रण संशोधन विधेयक 2022 को पेश किया जाएगा. केंद्र सरकार की तरफ से सेना बहाली को लेकर लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर आज विधानसभा में अंदर और बाहर दोनों जगह पर हंगामा देखने को मिल सकता है. विपक्षी दल इस मसले पर सदन में चर्चा और प्रस्ताव पारित किए जाने की मांग कर सकते हैं.

24 जून से सदन की कार्यवाही शुरू होकर 30 जून तक चलेगा लेकिन शनिवार और रविवार होने के कारण केवल 5 दिन का ही सत्र होगा. स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण विभागों के तो प्रश्नों के उत्तर ही नहीं हो पाएंगे और विपक्षी सदस्यों को इसको लेकर भी नाराजगी है. ऐसे में विपक्ष अग्निपथ योजना का मामला हो बेरोजगारी का मामला हो अपराध शिक्षा और बाढ़ जैसे मुद्दे हो सरकार की मुश्किलें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. कुल मिलाकर देखें तो मानसून सत्र हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं.