एनडीआरएफ द्वारा एनसीसी कैडेट्स को आपदा प्रबंधन पर दिया गया प्रशिक्षण

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : गुरुवार 12 दिसम्‍बर 2019 को 9वीं बटालियन एनडीआरएफ बिहटा, पटना के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा राष्‍ट्रीय कैडेट्स कोर (एनसीसी) के 450 कैडेट्स को आपदा प्रबंधन के विभिन्‍न पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केन्द्र आनन्दपुर, बिहटा में चलाया गया.

9वीं बटालियन एनडीआरएफ की एक टीम अवनीश कुमार शाही, सहायक कमांडेंट के नेत़़ृत्‍व में प्रतिभागी एनसीसी कैडेट्स को अस्‍पताल-पूर्व चिकित्‍सा के विभिन्‍न पहलुओं जैसे- रक्‍तश्राव नियंत्रण तकनीक, हृदयाघात के तुरंत बाद दी जाने वाली प्राथमिक उपचार सीपीआर तकनीक, हड्डी टूटने के बाद प्राथमिक उपचार के तौर पर खपच्‍ची लगाने की तकनीक तथा घायलों को उठाने व सुरक्षित तरीकों से ले जाने की तकनीक के बारे में डेमो तथा अभ्यास के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया . प्रतिभागी कैडेट्स को भूकम्प सुरक्षा तथा सड़क सुरक्षा के बारे में भी लेक्‍चर के माध्‍यम से जानकारियां दी गई.

9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए जरूरी है कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक किया जाए. इस दिशा में 9वीं बटालियन एनडीआरएफ द्वारा बिहार और झारखण्ड राज्यों में लगातार प्रयास किया जा रहा है. आपदा के दौरान जान-माल का नुकसान न हो या उसे कम किया जा सके, इस उद्देश्य से इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम लगातार चलाए जा रहे हैं.

हैदराबाद एनकाउंटर की होगी न्यायिक जांच, सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने में रिपोर्ट देने को कहा