असंगठित क्षेत्र के कामगारों का राष्ट्रीय ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन में बिहार देश में दूसरे स्थान पर, जीवेश मिश्रा ने दी जानकारी

लाइव सिटीज पटना: राज्य के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन के मामले में बिहार देश भर में दूसरे स्थान पर काबिज है. पूरे राज्य में 2,8253,941 कामगारों ने अपना निबंधन कराया है. जिसमें अररिया जिले के द्वारा 100% निबंधन पूरा किया जा चुका है. राज्य के निर्धारित लक्ष्य के आलोक में 80.75% उपलब्धि को प्राप्त कर लिया गया है. कामगारों द्वारा खुद से कुल 80,60,573 और CSC के द्वारा 2,01,85,754 निबंधन कराया गया है.

वर्ग के अनुसार सामान्य वर्ग के द्वारा 16.95%, पिछड़ा वर्ग के द्वारा 57.95%, अनुसूचित जाति के द्वारा 20.28% जबकि अनुसूचित जनजाति के द्वारा 4.82% कामगारों का निबंधन कराया जा चुका है. विदित हो कि बिहार राज्य के असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों को राष्ट्रीय ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराये जाने हेतु राज्य में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. सभी कार्य को (CSC) कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सम्पादित कराया जा रहा है, जो प्रत्येक पंचायत में कार्यरत है.

यह पूरी तरह नि:शुल्क है. इसके लिए किसी से भी कोई शुल्क या सेवा शुल्क आदि नहीं लिया जाता है. अगर कोई भी व्यक्ति या संस्थान आपसे राशि की मांग करता है तो आप अपने सम्बंधित LEO,श्रम प्रवर्त्तन पदाधिकारी से या जिले के श्रम अधीक्षक से शिकायत करें, आप किसी से डरे नहीं. इसका त्वरित निदान किया जायेगा, सरकार प्रदेश के सभी कामगारों के नि:शुल्क निबंधन हेतु दृढसंकल्पित है.

मंत्री जीवेश मिश्रा ने बताया कि ई- श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद कामगारों को केंद्र और राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना का फायदा लेने के लिए बार-बार पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी. रजिस्ट्रेशन के ये तीन तरीके हैं-ई-श्रम पोर्टल http://eshram.gov.in के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन-सामान्य सेवा केंद्रों (csc) के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जिलों/अनुमंडलों और प्रखंडों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इसके अंतर्गत ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु, असंगठित कामगार के पास आधार कार्ड, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर और बैंक खाता का विवरण उपलब्ध होना चाहिए. जीवेश मिश्रा ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने और उसका रखरखाव करने के लिए 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल शुरू किया है, सरकार ने पोर्टल पर पंजीकरण के इच्छुक श्रमिकों की मदद के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर-14434 भी जारी किया है. इस पूरी कवायद का उदेश्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण है, जिससे श्रमिकों को त्वरित गति से लाभ पहुँचाया जा सके.