अब पूरी तरह मिथिला पेंटिंग से सज चुकी है बिहार संपर्क क्रांति, दिल्ली से आयेगी दरभंगा

Indian railway, Mithila painting, Bihar Sampark Kranti Express, New Delhi Junction, Darbhanga Junction, Gandhi jayanti, बिहार समाचार, संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस, मिथिला पेंटिंग

लाइव सिटीज डेस्क: आज गांधी जयंती पर मिथिला पेंटिंग से सजी बिहार संपर्क क्रांति की 19 बोगियां नई दिल्ली पहुंचेगी. सोमवार को दरभंगा से रवाना हुई यह ट्रेन आज नई दिल्ली पहुंच रही है. इस ट्रेन को आज ही 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नई दिल्ली से दरभंगा के लिए परिचालित किया जाएगा.

19 बोगियां मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित

बता दें कि ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति की नौ बोगियां पहले से मिथिला पेंटिंग से सजीं थीं. रेलवे ने 10 और बोगियों को मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित कर दिया. अब मात्र एक बोगी सुसज्जित होनी शेष है. इस तरह से यह ट्रेन पूरी तरह से बिहारी कला के रंग में रंग जाएगी. क्षेत्रीय कला को स्थान देने वाली इंडियन रेलवे की यह पहली ट्रेन है. इसके साथ ही मिथिला की संस्कृति में रंगी ट्रेन चलने से मिथिलावासी गदगद हैं.

इससे पूर्व विगत 23 अगस्त 2018 को नौ बोगियां पेंटिंग से प्रदर्शित होकर पहली बार परिचालित हुई थी. मंडल रेल प्रबंधक रविंद्र कुमार जैन ने अपनी टीम के साथ समस्तीपुर जंक्शन पर पेंटिंग से सजी बोगियों का जायजा लिया और यात्रियों से बातचीत की. यात्रियों ने काफी सराहा.

संयुक्त राष्ट्र ने की थी तारीफ

इसमें यात्रा करने वाले भी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. इससे पहले जब 9 बोगियों को सजाया गया था तो इस तरह की पहल को संयुक्त राष्ट्र ने भी खूब सराहा था. यूएन ने ट्वीट कर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के कोचों पर मिथिला आर्ट की चित्रकारी के लिए भारतीय रेलवे और ट्रेनों में मधुबनी आर्ट बनाने वालों की जमकर तारीफ की थी.

पेंटिंग के माध्यम से उकेरा प्राकृतिक सौंदर्य

बोगियों पर पेंटिंग के माध्यम से प्राकृतिक सौंदर्य को उकेरा गया है. साथ ही कई सामाजिक संदेश भी दिया गया है. इस पर जंगल, ग्राम्य जीवन, परिवहन प्रणाली, ग्रामीण रसोई, बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ, दहेज प्रथा उन्मूलन, सूर्योदय, नदी में तैरती मछलियां, झडऩे, फलों से लदे पेड़ सहित अन्य आकृतियां हैं.

ट्रेन की एक बोगी को मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित करने के लिए 30 कलाकारों के साथ चार दिनों का समय लगा. कलाकारों ने बोगियों पर चित्रांकण करते हुए बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को एक अत्यंत ही आकर्षक रंग-रूप प्रदान किया है. भारतीय रेलवे की यह पहल लोगों को काफी पसंद आयी है और अब इसी तर्ज पर पटना राजधानी के 22 कोचों को भी मधुबनी पेंटिंग्स से सजाया जा रहा है. डिब्बों के अंदर और बाहर मधुबनी पेंटिंग्स के जरिए बेहतरीन साज-सज्जा की जा रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*