ऑनलाइन मोड में ली जाएगी STET की परीक्षा, एग्जाम डेट की हो गयी घोषणा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी गयी है. और पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब कोरोना काल के कारण  एसटीईटी की परीक्षा ऑनलाइन  मोड में कंडक्ट किया जाएगा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह फैसला लिया है. इससे छात्रों को बाहर जाने का झमेला नहीं होगा और संक्रमित होने से भी बचेंगे.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एसटीईटी की पुनर्परीक्षा 9 से 21 सितंबर के बीच आयोजित करने का फैसला लिया है. बता दें कि एसटीईटी की परीक्षा 28 जनवरी को ली गई थी. इस परीक्षा में कुल 2,47,241 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. लेकिन परीक्षी में धांधली को देखते हुए बोर्ड ने इसे रद्द करने का आदेश जारी कर दिया था



परीक्षा खत्म होती कई कैंडिडेट ने प्रशनपत्र लीक होने का मामला उठाया था, जिसके बाद एक जांच कमिटी गठित की गई थी. हालांकि कई छात्रों ने इसका जमकर विरोध भी किया था. लेकिन जांच रिपोर्ट आने के बाद परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी. 

अब कोरोना संकट  के इस काल में सरकार ने एक बार फिर से परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कर दी है. खबर के मुताबिक ये परीक्षा बेल्ट्रॉन द्वारा आयोजित की जाएगी. बिहार सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने भी बेल्ट्रॉन द्वारा परीक्षा आयोजीत कराने की मंजूरी दे दी है.

गौरतलब, हो कि इस साल बिहार एसटीईटी परीक्षा 28 जनवरी को राज्य के करीब 300 केंद्रों पर ली गई थी। लेकिन परीक्षा में धांधली के कारण बोर्ड ने इसे रद्द करने का फैसला किया था.