15 जून की शाम अचानक गर्मी बढ़ने के कारणों की जांच करायेगी बिहार सरकार

लाइव सिटीज, पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मुजफ्फरपुर दौरे के बाद बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज मंगलवार को पटना में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. प्रेस कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री के विरोध का मुद्दा छाया रहा. इस बार में मीडिया के सवालों पर जवाब देते मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार SKMCH में भर्ती बच्चों के सभी बेड पर गए. इस दौरान किसी भी अभिभावक ने उनसे व्यवस्था में खामी की कोई भी शिकायत नहीं की है. उन्होंने कहा कि अस्पताल की व्यवस्था से हमलोग संतुष्ट हैं.

मुख्य सचिव ने कहा कि हमने बच्चों के परिजनों से बात की है. उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सन्तुष्टि जताई है. हालांकि इस चमकी बुखार का अभी तक कोई निश्चित कारण पता नहीं चल सका है. मृतक बच्चों के बीमार होने के कारणों को जानने के लिए एक टीम बनाई गई है, जो घर-घर जाकर सोशल इकोनॉमी बैकअप सर्वे करेगी.

मुजफ्फरपुर में सीएम नीतीश का विरोध, लोगों ने लगाए ‘वापस जाओ’ के नारे

दीपक कुमार ने कहा कि इस बीमारी के पीछे जियोग्राफिक कंडीशन भी एक वजह हो सकती है. इससे निपटने के लिए हरसंभव उपाय किया जाएगा. मुजफ्फरपुर का SKMCH लगभग 600 बेड का है, जिसे एक साल के भीतर 900 बेड बढ़ाकर 1500 बेड का किया जाएगा. भविष्य में इसे और आगे 2500 बेड तक बढ़ाने की योजना है. अस्पताल के 50 बेड के ICU को इस साल के अंत तक 100 बेड का किया जाएगा.

औरंगाबाद में लू से 36 लोगों की मौत, भगवान भास्कर को मनाने के लिए लोगों ने की पूजा

बोधगया में विशेष पूजा का आयोजन, 2500 साल पहले भी इससे बची थी हजारों जानें

इसके अलावा बिहार में हीट वेब से हो रही मौतों पर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि बीते 15 जून को दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक लू का असर सबसे ज्यादा हो गया था. इसकी जांच की जाएगी. अगले चार दिनों में सीएम के आदेश पर सामाजिक और पर्यावरण संबंधी सर्वे किए जाएंगे.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी बच्चों की मौत के 17 दिन बाद मंगलवार को स्थिति का जायजा लेने पहुंचे थे. वहां उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा. सीएम मुजफ्फरपुर आते ही सबसे पहले आईसीयू में गए. और बच्चों के साथ उनके परिजनों से मिलने पहुंचे.

(सुजीत सागर के साथ)

About Anjani Pandey 857 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*