‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में बिहार के 50 बच्चे होंगे शामिल,29 जनवरी को पीएम देंगे संदेश

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा टाउनहॉल, जहाँ पीएम मोदी करेंगे परीक्षा पर चर्चा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर बच्चों को काउंसलिंग के द्वारा मार्गदर्शन का काम करते रहती है. जैसे- जैसे परीक्षा नजदीक आते जाते हैं. बच्चों के साथ – साथ अभिभावकों की भी बेचैनी बढ़ने लगती है. बच्चे परीक्षा की तैयारी को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं. बच्चों की सहुलियत को देखते हुए भारत के पीएम ने एक नई पहल ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की शुरूआत की है.

इस कार्यक्रम में पूरे देश से बच्चे शामिल  होंगे. आपको बता दें दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में 29 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बिहार से 21 जिलों के 50 विद्यार्थियों का चयन हुआ है.



इसके अलावा बिहार के कई स्कूलों के शिक्षक दिल्ली जायेंगे. पटना बेली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रद्युम्न कुमार सिंह का चयन बतौर प्राचार्य के रूप में हुआ है. बच्चों के साथ पूरे प्रदेश से 10 इच्छुक अभिभावक भी नयी दिल्ली जा रहे हैं.

आपको बता दें कि शिक्षा के क्षेत्र में अपने आप में अनोखे इस कार्यक्रम को भारत के साथ ही दुनिया के एक दर्जन से अधिक देशों में करीब 14 करोड़ छात्र, शिक्षक और अभिभावक देखेंगे. गत वर्ष फरवरी में टाउन हॉल का आयोजन किया गया था और इसे 7 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा देखा गया था. तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले टाउन हॉल में इस दफा दो हजार से ज्यादा चुनिंदा छात्र, शिक्षक और अभिभावक हिस्सा लेंगे. इन शिक्षकों और विद्यार्थियों का चयन एक प्रतियोगिता के आधार पर होता है.

सभी चयनित लोगों को जरूरी जानकारी बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने उपलब्ध करा दी है. पटना जिले से कुल छह विद्यार्थी जा रहे हैं. इनमें बेली रोड केंद्रीय विद्यालय के श्रुतिधर एवं आशुतोष राज, क्राइस्ट चर्च स्कूल से कुमारी प्रबृत्य रानी, मोकामा घाट के केंद्रीय विद्यालय यश कुमार, अमन कुमार सिंह, एसआर विद्यापीठ के धीरज कुमार शामिल हैं. सबसे अधिक विद्यार्थियों का चयन लखीसराय से हुआ है.