बीजेपी नेता सीपी ठाकुर बोले – पटना जू को किया जाए दूसरी जगह शिफ्ट, सही जगह पर नहीं है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में एच5एन1 वायरस के फैलने से 6 मोरों की मौत हो गई है. इस घटना के बाद पटना जू को आगे के आदेश तक बंद कर दिया गया है. वहीं अब इस मामले पर बीजेपी के बड़े नेता सीपी ठाकुर ने बयान दिया है. सीपी ठाकुर ने इस उद्यान को किसी दूसरे जगह शिफ्ट करने की बात कही है. वहीं इससे पहले केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने इस मामले में जल्द से जल्द जांच करने और कार्रवाई पूरी करने का भरोसा दिया है.

पटना जू को दूसरे जगह किया जाए शिफ्ट

पटना के संजय गांधी जैवित उद्यान में फैले इस महामारी को लेकर बीजेपी के वरिष्ठ सीपी ठाकुर ने बड़ा बयान दे दिया है. सीपी ठाकुर ने पटना जू को लेकर कहा कि यह पार्क जिस जगह पर स्थित है वो इसके अनुरुप नहीं है. उन्होंने कहा कि इस पार्क को इस जगह से हटाकर दूसरे जगह शिफ्ट किया जाना चाहिए.

 

बता दें कि पटना जू में पक्षियों के मौत के बाद से प्रशासन इसे लेकर हरकत में आ गया है.वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने इस पूरे मामले पर जल्द से जल्द काबू करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि पटना जू में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है. पटना जू में बर्ड फ्लू फैलने की आशंका को लेकर उन्होंने कहा कि कभी न कभी हर जगह महामारी फैलती है. पटना जू में किस कारण महामारी फैली है इसका अभी पता नहीं चला है.

H5N1-एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण फैली महामारी

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पटना जू में हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है. बिहार सरकार भी इस पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है. जल्द ही इसपर काबू पा लिया जाएगा. वहीं पटना जू में फैले इस महामारी को लेकर फॉरेस्ट विभाग के चीफ कंजरवेटर डी के शुक्ला ने कहा कि पटना जू में फैले इस महामारी से जबतक उबरा नहीं जाता है तब तक जू को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. उन्होंने जानकारी दी है कि 6 मोर की मौत एवियन इन्फ्लूएंजा H5N1 के कारण मौत हुई है.

बताते चलें किे आज क्रिसमस डे के दिन छुट्टी के मौके पर बच्चों और पैरेंट्स पटना जू घुमने पहुंचे थे लेकिन इसी खुशी के बीच यहां महामारी फैलने और जू के बंद होने का नोटिस बोर्ड चिपका मिला जिसके कारण सबके बीच मायूसी छा गई. फिलहाल मिल रही जानकारी के अनुसार पटना ज़ू को बंद कर दिया गया है.