बोधगया मंदिर सलाहकार पर्षद का गठन, इन 10 देशों के राजदूत भी होंगे शामिल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बोधगया मंदिर के लिए सलाहकार पर्षद का गठन किया गया है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान के आदेश पर गृह विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के अनुसार सलाहकार पर्षद में दस देश भूटान, थाइलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, जापान, कम्बोडिया, मंगालिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम व लाओस के राजदूतों को शामिल किया गया है.

दलाई लामा और बौद्ध मंदिरों के प्रतिनिधि भी हुए शामिल

वहीं इसमें दलाई लामा के प्रतिनिधि, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख के धार्मिक विभाग के सचिव, महाबोधी सोसाइटी ऑफ इंडिया के महासचिव, बोधगया स्थित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध मठ मंदिरों के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल हैं. इसके साथ केंद्र सरकार के विदेश और पर्यटन विभाग के सचिव के अलावा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी इसका हिस्सा बनाया गया है.

सलाहकार पर्षद में कुल 25 सदस्य

सलाहकार पर्षद में कुल 25 सदस्य हैं. आदेश के अनुसार, सलाहकार पर्षद मुख्य रूप से बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति के सलाहकार निकाय के रूप में काम करेगी और इसके लिए बनायी गयी नियमावली के अनुसार अपने कर्तव्यों का पालन करेगी. सदस्यों का कार्यकाल दो वर्षों का होगा. सलाहकार पर्षद की बैठक की अध्यक्षता दस देशों के राजदूतों में से कोई एक करेंगे.