बिहार पुलिस SI बहाली : फिर खुलेगा BPSSC पोर्टल, अब ये लोग कर सकते हैं आवेदन

पटना : बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए निकले आवेदन में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है. बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर की भर्ती  परीक्षा का आयोजन करने वाले बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने आज गुरुवार को नया नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नए नोटिफिकेशन के अनुसार बिहार पुलिस में भर्ती के इच्छुक वैसे उम्मीदवार जो बिहार निवासी स्वतंत्रता सेनानी के पोते/पोती/नाती/नतिनी हैं, उन्हें 2 प्रतिशत आरक्षण (कुल 34 पद) की व्यवस्था की गई है. BPSSC ने आवेदन प्रक्रिया में इस जानकारी को प्राप्त नहीं किया था, इसलिए अब ऐसे उम्मीदवार अपनी जानकारी फिर से आयोग को दे सकते हैं.

BPSSC ने आज जारी नए नोटिफिकेशन में असैनिक पदों पर राज्य के वैसे भूतपूर्व सैनिकों को फिर से आवेदन करने का विकल्प दिया है, जो पहले 30 नवंबर तक निर्धारित तारीख में आवेदन नहीं कर सके थे. आयोग ने इस संवर्ग में राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित उम्र सीमा में ‘नियमानुसार’ तीन साल की छूट देने का प्रावधान भी किया है. इसके लिए उन अभ्यर्थियों को भी अपना आवेदन अपडेट करने के लिए कहा गया है, जिन्होंने अपने पिछले आवेदन में यह जानकारी नहीं दी है.



BPSSC ने इन दोनों केटेगरी के कैंडिडेट्स को इन सूचनाओं को देने के लिए वेबसाइट का विंडो शुक्रवार 8 दिसंबर से एक फिर खोलने का निर्णय लिया है. ये सूचनाएं 8 दिसंबर से 14 दिसंबर तक वेबसाइट पर दी जा सकेंगी. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि BPSSC वेबसाइट पर इस अवधि में ‘बिहार निवासी स्वतंत्रता सेनानी के रिश्तेदार’ केटेगरी के वैसे अभ्यर्थी फिर से आवेदन नहीं कर पायेंगे, जिन्होंने पूर्व में आवेदन नहीं किया है.

बिहार पुलिस में 1717 सब-इंस्पेक्टर की वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

और अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ें

गौरतलब है कि BPSSC ने सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 अक्टूबर 2017 से 30 नवंबर 2017 तक प्राप्त किया था. पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए कुल 1717 पदों पर बहाली होगी. जिसके लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक होना जरूरी है.