BSEB का बड़ा एलान, मैट्रिक-इंटर टॉपर्स को हर महीने मिलेगी स्कॉलरशिप

BSEB-AK-1
BSEB चेयरमैन आनंद किशोर (फाइल फोटो)

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने आज मैट्रिक और इंटर के टॉपर स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देने को सहमति दे दी है. ‘देशरत्न डाॅ0 राजेन्द्र प्रसाद मेधा छात्रवृति’ नामक यह स्कॉलरशिप हर साल मैट्रिक और इंटर के क्रमशः 10 और 15 टॉपर्स को दी जायेगी. इसके अंतर्गत मैट्रिक स्टूडेंट्स को 1200 रूपये प्रति माह तथा इंटर के तीनों केटेगरी के 5-5 टॉपर्स को 1500 रूपये प्रति माह दिए जायेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बीते 3 दिसंबर को मेधा दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में इसकी घोषणा की गई थी, जिसपर आज बिहार बोर्ड की गवर्निंग कौंसिल ने मुहर लगा दी.

बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया है कि मैट्रिक के 10 टॉपर्स को 1200 रूपये प्रति माह की राशि अगले दो साल, 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के दौरान दिए जायेंगे. हालांकि इसमें शर्त यह है कि स्टूडेंट्स को 11वीं में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स लाना होगा. इसी तरह इंटर के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स केटेगरी के 5-5 स्टूडेंट्स को 1500 रूपये प्रति माह की राशि दी जायेगी. इंटर स्टूडेंट्स को यह राशि सामान्य ग्रेजुएशन के तीन साल/ टेक्निकल कोर्स वालों को चार साल या अन्य विशेष पांच वर्षीय कोर्स में पढ़ाई करने पर 5 साल तक यह राशि दी जायेगी. इस दौरान भी उन्हें प्रतिवर्ष 60 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करना अनिवार्य होगा.



बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि स्टूडेंट्स को यह राशि उनके बैंक खाते में RTGS के माध्यम से ट्रांसफर की जायेगी. उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही बिहार सरकार की सहमति से एक विनियमावली जारी की जायेगी.

बोर्ड की गवर्निंग कौंसिल की बैठक में और भी कई निर्णय लिए गए. इनमें मुख्य हैं –

  • मैट्रिक-इंटर परीक्षा-2018 के स्टूडेंट्स की काउंसलिंग विषय के विशेषज्ञ शिक्षक से कराया जाने के लिए प्रति शिक्षक 4000 रूपये का व्यय किया जाएगा.
  • बोर्ड कर्मियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. यह आदेश 1 जुलाई 2017 से प्रभावी होगा.
  • मैट्रिक-इंटर परीक्षा-2018 के स्टूडेंट्स के पूर्वाभ्यास के लिए 30 लाख डमी OMR शीट की प्रिंटिंग को मंजूरी दी गई. इससे स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं के पहले OMR शीट भरने की प्रैक्टिस कराई जायेगी.
मेधा दिवस पर बिहार के छात्रों को बड़ी सौगात, हर साल सरकार देगी ये स्कॉलरशिप
BSEB : आॅनलाईन शॉपिंग से शुरू हुआ ठगी का खेल, मार्क्स बढ़ाने और जॉब तक जा पहुंचा