मैट्रिक एग्जाम के लिए अभी भी कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई, आज बढ़ गई लास्ट डेट

Bihar Board Result 2018, Bihar Board 12th Results 2018, Bseb 12th Result 2018, बिहार बोर्ड, बारहवीं के नतीजे, इंटर के रिजल्ट, बिहार हिंदी न्यूज़, Bihar Hindi News, Bihar Board

पटना : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक परीक्षा – 2018 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की तारीख बढ़ा दी है. इसके लिए पहले बिना लेट फाइन के लास्ट डेट आज मंगलवार 19 दिसंबर तक की थी. इसे अब बढ़ाकर बिना लेट फाइन के 21 दिसंबर 2017 तक तथा लेट फाइन के साथ 27 दिसंबर तक बढ़ा दी है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने आज शाम इसकी जानकारी दी है.

आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा 2018 में ऑनलाइन अप्लाई करने में आ रही कुछ तकनीकी दिक्कतों को देखते हुए डेट को बढ़ा दिया गया है. उन्होंने कहा कि परीक्षा फाॅर्म भरने एवं फी जमा करने के लिए यह अंतिम अवसर है.  इसके बाद किसी भी हाल में डेट नहीं बढ़ाई जायेगी.



माध्यमिक शिक्षक संघ ने की थी पहल

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक परीक्षा के ऑनलाइन अप्लाई करने की तारीख पहले बिना लेट फाइन के आज 19 दिसंबर तक निर्धारित की गई थी. हालांकि राज्य के विभिन्न जिलों के माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से समिति के सर्वर डाउन रहने तथा पोर्टल पर डाटा तथा रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं होने के कारण फार्म भरने में हो रही दिक्कतों की शिकायतें मिल रही थी. इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षक संघ ने बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर से इन शिकायतों की जानकारी देते अप्लाई डेट बढ़ाने की मांग की थी.

इस बारे में जानकारी देते हुए संघ के मीडिया प्रभारी अभिषेक कुमार ने बताया कि परीक्षा फार्म भरने के पहले दो दिनों तक समिति के पोर्टल पर फॉर्म का फॉरमेट भी नहीं लोड किया गया था. साथ ही कई अन्य शिकायतें भी आ रही थी, जिनसे बोर्ड अध्यक्ष को अवगत कराया गया था.

फ़रवरी में है मैट्रिक एग्जाम

मालूम हो कि अगले साल 2018 में 21 से 28 फरवरी के बीच मैट्रिक परीक्षा कराई जाएगी. अक्टूबर माह में मैट्रिक एग्जाम की डेट की घोषणा करते हुए बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा था कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा पिछली बार से भी ज्यादा हाईटेक तरीके से होगी. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बोर्ड स्पेशल तैयारियां कर रहा है. परीक्षा के सभी सेंटरों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. साथ ही छात्रों को बोर्ड की तैयारियों की वजह से किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा.

BSEB का बड़ा एलान, मैट्रिक-इंटर टॉपर्स को हर महीने मिलेगी स्कॉलरशिप
धन्य है बिहार बोर्ड, मैट्रिक के बाद अब इंटर मॉडल पेपर ने भी ले ली इज्जत, भरमार है गलतियों की