BSSC इंटरस्तरीय परीक्षा की तैयारियां पूरी, बनाए गए 571 परीक्षा केंद्र, DM ने दिए कई अहम निर्देश

फाइल फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा की शुरुआत 8 दिसंबर से हो रही है. जिसको लेकर BSSC ने सूबे में 571 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक चलेगी. यह परीक्षा दो पालियों में होगी. पहला पाली सुबह साढ़े नौ बजे से पौने बारह बजे तक तो दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम सवा छार बजे तक होगी. परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर 10 मिनट पूर्व जाना होगा.

परीक्षा से पूर्व सभी जिला नियंत्रण कक्ष  प्रतिनियुक्त वीक्षकों की सूची पटना में उपलब्ध कराएंगे. परीक्षा आरम्भ होने के पहले 10 मिनट पूर्व से ही किसी भी  परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश वर्जित होगा. परीक्षा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक कराने के लिए आठ उड़नदस्ता दंडाधिकारी के साथ 11 गश्ती दंडाधिकारी, 50 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 165 प्रेक्षक प्रतिनियुक्त किए गए हैं. इसके अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है.

सभी कर्मियों का होगा परिचय पत्र

जिला अधिकारी ने परीक्षा से संबंधित पदाधिकारियों को सफल संचालन के लिए कई अहम निर्देश दिए हैं. डीएम ने कहा कि परीक्षा कार्य के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों, वीक्षक के अलावा सभी कर्मियों तक का परिचय पत्र बनना चाहिए. परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले तक सभी प्रश्न पत्र तथा ओएमआर शीट केन्द्राधीक्षक को सुरक्षित उपलब्ध करा दिए जाएं. परीक्षा प्रारंभ व समाप्ति तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी.

2,120 पदों पर हो रही है बहाली

आपको बता दें कि परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिदिन दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा. परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक का संयुक्त आदेश जारी हो चुका है. इसके लिए एडमिट कार्ड 22 नवंबर को जारी कर दिए गए थे. इस परीक्षा के जरिये 12,120 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं. परीक्षार्थी खुद का पेन-पेंसिल भी नहीं ले जा सकते. यह सब आयोग उपलब्ध कराएगा. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर भी रोक है. महिला परीक्षार्थियों को आभूषण पहनकर नहीं जाना है.

About परमबीर सिंह 205 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*