बिहार में बजट सत्र कल से, 22 फरवरी को पहली बार पेश करेंगे तारकिशोर प्रसाद; होंगी कुल 22 बैठकें

लाइव सिटीज, पटना : बिहार विधान मंडल का बजट सत्र कल से शुरू होगा. इसकी सारी तैयारी कर ली गई है. यह सत्र 24 मार्च तक चलेगा. 22 फरवरी को नीतीश सरकार बजट पेश करेगी. वहीं पूरे सत्र के दौरान कुल 22 बैठकें होंगी. इस बार की नई सरकार का यह पहला बजट होगा. इस बार उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बजट को पेश करेंगे. सदन में बैठकें सुचारू रूप से चले, इसके लिए बुधवार को सर्वदलीय मीटिंग हुई थी.

इसके पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की. उन्हें बुके देकर बधाई दी तथा विधानसभा की तस्वीर भी दी. इसके साथ ही उन्होंने बजट सत्र होने की भी जानकारी दी. दूसरी ओर, विधानमंडल के बजट सत्र को लेकर अध्यक्ष ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी. जिन प्रश्नों को सदन में उठाया जाना है, उनके लिखित जवाब कम से कम पांच दिन पहले सभा सचिवालय को उपलब्ध करा दिए जाएं.



विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान भी दो टूक कहा, सत्र के बाद भी सवालों की गहन समीक्षा होगी. देखा जाएगा कि किस विभाग से कितने सवालों के जवाब नहीं आए. इतना ही नहीं, उन्होंने विभागों की शिथिलता पर आपत्ति जताई और कहा कि 16वीं विधानसभा में पूछे गए प्रश्नों के जवाब की समीक्षा की गई तो पता चला कि सभा सचिवालय के पास बहुत कम जवाब आए हैं, जो कि काफी दुखद है. बैठक में विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, विधानसभा सचिव राज कुमार सिंह, परिष्द के कार्यकारी सचिव बिनोद कुमार मौजूद रहे. इनके अलावा मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी एसके सिंघल, आमिर सुबहानी, ब्रजेश मेहरोत्रा, रंजीता, चंद्रशेखर सिंह, उपेंद्र कुमार शर्मा आदि भी उपस्थित थे.

गौरतलब है कि कल सर्वदलीय बैठक भी हुई थी. बैठक में कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह के अलावा संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बीजेपी एमएलसी नवल किशोर यादव, वाम दल से केदारनाथ पांडेय, जेडीयू से नीरज कुमार व प्रो. गुलाम गौस, आरजेडी रामचंद्र पूर्वे तथा कांग्रेस से प्रेमचंद मिश्र समेत अन्य नेताओं ने शिरकत की. कार्यकारी सभापति ने सबसे सहयोग एवं समर्थन की अपील की.