छठ को लेकर पटना में हाई लेवल मीटिंग, देखिए कहां-कहां होगी पार्किंग की व्यवस्था

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः पटना के ज्ञान भवन में छठ पूजा की तैयारी को लेकर आज बैठक हुई है. DM कुमार रवि की अध्यक्षता में ये बैठक बुलाई गई थी. इस मीटिंग में जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में DM ने छठ पूजा को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए हैं. इस दौरान कहा गया है कि कल 11 नवंबर से गंगा में नाव का परिचालन बाधित रहेगा.

ड्यूटी से गायब अधिकारियों पर होगा एक्शन

इसके साथ ही साथ गांधी मैदान, साइंस कॉलेज में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. वहीं अधिकारी छठ पूजा समाप्ति तक तैनात रहेंगे. इसके साथ ही साथ पदाधिकारी ड्यूटी से गायब ना हों इसकी मॉनिटरिंग की भी जाएगी. गायब होने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी.

छठ पूजा के मद्देनजर भक्तों की मदद के लिए पटना जिला प्रशासन ने एक मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है. जानकारी के अनुसार, ‘छठ पूजा पटना’ नाम का यह एप पहले से मौजूद था, जिसे जीपीएस, घाटों की जानकारी, पार्किंग स्थल और नजदीकी एटीएम की सूचना के साथ अपग्रेड किया गया है.

इस एप की मदद से भक्त अपने घर से छठ घाटों की दूरी के अलावा घाटों पर उपलब्ध सुविधाएं और सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पटना जिला प्रशासन के इस एप पर यह जानकारी भी उपलब्ध है कि कौन से घाट सुरक्षित हैं और किन घाटों पर जाने से भक्तों को बचना चाहिए.

पटना के डीएम रवि कुमार ने बताया कि ऐप की नैविगेशन सुविधा काफी अच्छी है, जो भक्तों को घाटों और वहां मौजूद पार्किंग स्थल के बारे में बताती है. उन्होंने कहा, ‘गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध यह ऐप लोगों को एटीएम, बैंक, रेस्ट्रॉन्ट, दवा दुकानों, अस्पतालों, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बारे में बताता है. रवि कुमार ने बताया कि यह ऐप छठ पूजा के लिए पटना आने वाले लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.।

About Md. Saheb Ali 3663 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*