बिहार के 3304 पंचायतों में होगी नौवीं कक्षा का शुभारंभ, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे उद्घाटन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालय विहीन 3304 पंचायतों में शैक्षिक सत्र 2020-21 से नौवीं कक्षा का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. इसके साथ ही, इन विद्यालयों में निर्मित भौतिक संरचाओं और शिक्षा विभाग द्वारा पटना में बनाए गए विभिन्न भवनों का भी वे उद्घाटन करेंगे. आयोजन से सभी नौ प्रमंडलों के एक-एक पंचायत स्थति चयनित विद्यालय सीधे जुड़ेंगे.

समारोह को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन भी संबोधित करेंगे. सुबह 11.30 बजे से आयोजित समारोह में धन्यवाद ज्ञापन बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह करेंगे. अपराह्न 4.30 बजे से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड की महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. साथ ही राज्यभर के चयनित मदरसा शिक्षकों से ऑनलाइन संवाद भी करेंगे.



इसमें भागलपुर के गनगनिया पंचायत का आदर्श मध्य विद्यालय, दरभंगा के बिठौली पंचायत का मध्य विद्यालय, गया के कुशाबीजा पंचायत का मध्य विद्यालय, मुंगेर के जानकी नगर पंचायत स्थित मध्य विद्यालय, सहारन के मीठापुर पंचायत का मध्य विद्यालय, पूर्णिया का विक्रमपुर पंचायत का मध्य विद्यालय महेंद्रपुर, सहरसा के बरियाही पंचायत स्थित मध्य विद्यालय रहुआ मनी, मुजफ्फरपुर के शेरपुर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय हसन चक बकरा और पटना के मनेर स्थित दरवेश उत्तरी मध्य विद्यालय मोलानीपुर शामिल हैं.

बता दें कि मुख्यमंत्री पिछले 15 दिनों से लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विभिन्न विभागों की योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और कार्यारंभ कर रहे हैं. भवन निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, पीएचइडी, जल संसाधन विभाग सहित कई विभागों की हजारों करोड़ की योजना का उद्घाटन शिलान्यास और कार्यारंभ कर चुके हैं. आज शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही उद्घाटन और शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री ने सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने का फैसला लिया था और उसी के तहत 3304 पंचायतों में नौवीं की पढ़ाई का शुभारंभ करेंगे.