लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में कुछ महीनों के बाद विधानसभा का चुनाव होना है. तमाम पार्टियां अपनी तैयारियों में लगी हैं. वहीं झारखंड के बाद दिल्ली में हार के बाद एनडीए और बीजेपी की हालत खराब है. दिल्ली में हार के बाद बीजेपी की सहयोगी पार्टियां उसे नसीहत देने में लगी है. पिछले दिनों रामदास अठावले ने भी बीजेपी को राज्यों के चुनाव में स्थानीय मुद्दों को तरजीह देने की सलाह दी थी.

वहीं अब एनडीए की एक महत्वपूर्ण सहयोग दल लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी बीजेपी को नसीहत दे दी है. चिराग ने बिहार चुनाव से पहले बीजेपी को चेतावनी दे दी है. उन्होंने कहा है कि बिहार चुनाव में भड़काऊ भाषण नहीं चलेगा. दिल्ली विधानसभा चुनाव में भड़काऊ भाषणों के कारण ही बीजेपी की हार हुई है.

हेट स्पीच के कारण दिल्ली में हारी एनडीए

मीडिया से बातचीत में लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि दिल्ली में HATE SPEECH यानि नफरत फैलाने वाले भड़काऊ भाषणों ने ही बीजेपी या फिर कहें NDA की जीतने की संभावना को कम कर दिया. उन्होंने कहा कि राज्यों के चुनाव में स्थानीय मुद्दों को तवज्जो दी जानी चाहिए. दिल्ली में ऐसे भाषणों की कोई जरूरत नहीं थी. बीजेपी को शाहीन बाग और दूसरे नकारात्मक मुद्दों के बजाए काम की बात करनी चाहिए थी. लोगों को ये बताना चाहिए था कि NDA सरकार ने क्या काम किया है और आगे क्या करने का इरादा है. लेकिन नकारात्मक मुद्दों ने एनडीए को काफी नुकसान पहुंचाया.

चिराग पासवान ने स्पष्ट तौर कहा है कि बिहार के चुनाव में उनकी पार्टी ऐसी किसी कोशिश का विरोध करेगी. बिहार में NDA की सरकार अच्छा काम कर रही है और सरकार के काम को मुद्दा बनाकर लोगों के बीच जाना चाहिए. बीजेपी को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोगों ने जो चुनाव अभियान देखा वो अब तक का सबसे बदतर नजारा था.

बता दें कि कल ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ये स्वीकार किया था कि दिल्ली में नफरत फैलाने वाले भड़काऊ भाषणों से बीजेपी को नुकसान हुआ. उसके बाद चिराग पासवान का ये बयान सामने आया है. चिराग पासवान ने कल अपनी पार्टी के नेताओं के साथ दिल्ली चुनाव परिणाम की समीक्षा की थी. दिल्ली में उनकी पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर सीमापुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा. आम आदमी पार्टी ने सीमापुरी में LJP के उम्मीदवार को 56 हजार वोटों से हराया. चिराग पासवान ने कहा कि दिल्ली के वोटरों ने काम के आधार पर वोटिंग किया.

तेजस्वी की बेरोजगारी हटाओ यात्रा पर राजू दानवीर ने उठाया सवाल, कह दी बड़ी बात