बिहार का पहला बायोडीजल रिफाइनरी की स्थापना करने जा रहा है ‘सिटीजन केयर’

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच हर देश उर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों की तलाश में है. इस कड़ी में भारत में जिन स्त्रोतों पर तेजी से कार्य हो रहा है उनमें से बायोडीजल का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है. बिहार वासियों के लिए गर्व की बात है कि सिटीजन केयर राज्य का पहला बायोडीजल रिफाइनरी की स्थापना करने जा रहा है. डीजल से बेहद सस्ता विकल्प के रूप में बायोडीजल बदलते समय की मांग है. बिहार में बायोडीजल रिफाइनरी की स्थापना बिहार के विकास में मील का पत्थर साबित होगा.

लोगों को डीजल की बढ़ी कीमत से राहत मिलेगी साथ ही रोजगार के नए अवसर बनेंगे. इसके उपयोग से बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम करने में काफी मदद मिलेगी, तो आइए यहां बायोडीजल के बारे में जानें…

बायोडीजल किसे कहते हैं ?

बायोडीजल जैविक स्रोतों से प्राप्त डीजल के जैसा ही गैर-परम्परागत ईंधन है. बायोडीजल नवीनीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से बनाया जाता है. यह परम्परागत ईंधनों का एक स्वच्छ विकल्प है. बायोडीजल में कम मात्रा में पट्रोलियम पदार्थ को मिलाया जाता है और विभिन्न प्रकार की गाडियों में प्रयोग किया जा सकता है. बायोडीजल विषैला नही होने के साथ साथ बायोडिग्रेडेबल भी है. इसको भविष्य का इंधन माना जा रहा है.

बायोडीजल की सहायता से डीजल वाहनों को चलाने के लिए उनमे किसी प्रकार का तकनीकी परिवर्तन भी नही करना पड़ता है. बायोडीजल प्रयोग में सबसे  आसान इंधनों में से एक है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह खेती में काम आने वाले उपकरणों को चलाने के लिये सबसे उपयुक्त है.

बायोडीजल के विशेषताएं यह है कि यह पर्यावरण अनुकूल, ग्रीन फ्यूल, कम प्रदूषण, सभी प्रकार के डीजल वाले कमर्शियल और निजी वाहनों में उपयोग के साथ वाहन की इंजन पावर को बढ़ाकर अतिरिक्त माइलेज प्रदान करता है.

बायोडीजल सस्ता क्यों है ?

पेट्रोलियम पदार्थ पर टैक्स 50 से 55% है और वहीँ बायोडीजल पर टैक्स रेट 12% है. यह सस्ता होने का मुख्य कारण है. बायोडीजल के उपयोग से 80% तक प्रदूषण में कमी आती है.

आप भी खोल सकते हैं बायोडीजल उत्पादन प्लांट

बिहार में बायोडीजल उत्पादन प्लांट प्रारंभ करने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है. सरकार इसे प्रोत्साहन देकर डीजल के विकल्प के रुप में स्थापित करना चाहती है. जिसके तहत अनुदान की व्यवस्था की गई है. आप 50 लाख निवेश कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं.  मुनाफा 10 से 15 रूपए प्रति लीटर तक और बायबैक गारंटी के साथ हैं.

बायोडीजल उत्पादन प्लांट खोलने के लिए सिटीजन केयर सुनहरा अवसर दे रहा है. अधिक जानकारी के लिए Contact No :- 6299570623, 9835222206 पर फोन करें.

About परमबीर राजपूत 2247 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*