पावापुरी महोत्सव के अवसर पर सीएम नीतीश का एलान – नालंदा में खुलेगा डेंटल कॉलेज

Nitish-kumar
Nitish-kumar

लाइव सिटीज.(संतोष कुमार): भगवान महावीर के 2544 निर्वाण महोत्सव सह पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन आज सीएम नीतीश कुमार ने किया. सीएम नीतीश आज पावापुरी महोत्सव को लेकर  नालंदा पहंचे थे. इस दौरान सीएम नीतीश ने नालंदा में एक डेन्टल कॉलेज खोलने की घोषणा भी की है. सीएम ने इस दौरान मगवान महावीर के बारे मे बताते कहा की नालंदा की धरती बहुत पावन है.सीएम ने इस दौरान पर्यावरण को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की है.

हमें कभी अहसास नहीं हुआ कि हम पावर में हैं : नीतीश कुमार

नालंदा में पावापुरी महोत्सव में बोलते हुए आज सीएम नीतीश कुमार ने अपने विरोधीयों पर भी हमला बोला. सीएम ने कहा कि उन्हें कभी अहसास नहीं हुआ कि वे पावर में हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि पावर जनता के पास होती है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि राजनीति केवल कुर्सी के लिए नहीं होनी चाहिए.उन्होंने कहा कि राजनीति में कोई सिद्धांत भी होता है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि भगवान महावीर का जन्म और ​महानिर्वाण यही हुआ था. इसी कारण नालंदा की धरती बहुत पावन है. उन्होंने इस दौरान महावीर के पर्यावरण के प्रति सिद्धांतो का जिक्र करते हुए आज के दिनों में प्रर्यावरण को लेकर अपनी चिंता भी जाहिर की. सीएम नीतीश ने कहा कि यह हम सबका कर्तव्य है कि हम पर्यावरण की रक्षा करें. उन्होंने इस दौरान लालू यादव पर भी निशाने में तंज कसते हुए कहा कि जिन लोगों ने गलत तरीके से बेतहाशा धन कमाया है उनका हाल क्या हुआ ये किसी से छूपा नहीं है. सीएम ने इस नालंदा के हरनौत में  डेंटल कॉलेज बनाने का एलान किया है.

 

सरकारी योजनाओं की लगी है मेले में प्रदर्शनी

बता दे कि आज पावापुरी महोत्सव के अवसर पर सोमवार को आदर्श मध्य विद्यालय पावापुरी के प्रांगण में मेहंदी,रंगोली विचार मंच एवं पेंटिंग के अलावा कई अन्य छात्र छात्राओं के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जैन धर्म के चौबीसवे एवं अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर के 2544वां निर्वाण उत्सव के अवसर पावापुरी में दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं को महोत्सव स्थल पर चौबीसों स्टाल के माध्यम से इन योजनाओं का आम जनों तक लाभ पहुचाने हेतु हैं.

इसमें लगभग सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी कल्याणकारी योजनाएं शामिल है. साथ ही विम्स पावापुरी मेडिकल कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा कई अहम जीवन में नशा सेवन से होने वाली बीमारियों और शरीर के प्रभावित अंगों को भी दर्शाया गया है. जैनियों के अंतिम एवं 24 वे तीर्थंकर तीर्थंकर भगवान महावीर के आदर्शों को बैनर के माध्यम से दर्शाया गया है. लोगों को उनके आदर्शों पर चलने को प्रेरित किया गयाहै.

इस अवसर पर महोत्सव स्थल पर एक विशाल पेवेलियन का भी निर्माण किया गया है, जहां भगवान महावीर का कट चित्र लगाया गया है. जहां जीओ और जीने दो, अहिंसा परमो धर्म:, के अलावा कई सलोगन लिखा है. इस अवसर पर मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के अलावा श्रवण कुमार, शैलेश कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायक रवि ज्योति, जितेंद्र कुमार चन्द्रसेन प्रसाद, हीरा विन्द ने भी स्टालों का अवलोकन किया.

निर्वाण महोत्सव सह पावापुरी महोत्सव पर रंगोली का कार्यक्रम

भगवान महावीर के 2544 निर्वाण महोत्सव सह पावापुरी महोत्सव के मौके पर पावापुरी महोत्सव के अवसर पर सोमवार को आदर्श मध्य विद्यालय पावापुरी के प्रांगण में मेहंदी, रंगोली विचार मंच एवं पेंटिंग के अलावा कई अन्य छात्र छात्राओं के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता का शुभारंभ संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. कार्यक्रम में जी आई पी, मदर टेरेसा हाई स्कूल सहित कई विद्द्यालय के छात्र छात्राओं ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया.

इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रविंद्र प्रसाद प्रखंड विकास प्राधिकारी धर्मवीर कुमार , जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रश्मि सिंहा, सीडीपीओ जया सिन्हा, शिशिर कुमार सिन्हा, इंदु प्रिया, अनीश कुमार, आदर्श मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक यदु पासवान, सहायक शिक्षक मृत्युंजय कुमार उमेश प्रसाद सहित विद्द्यालय के सहायक शिक्षक मौजूद थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*