बाढ़ को लेकर CM नीतीश की हाईलेवल मीटिंग, बांधों की सुबह-शाम निगरानी का निर्देश

cm-nitish
सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज शुक्रवार को बिहार में संभावित बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की. बैठक में जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह ने अभी तक राज्य में वर्षापात की स्थिति, बिहार तथा नेपाल में हो रही भारी बारिश से नदियों के बढ़ रहे जलस्तर की स्थिति, तटबंधों की स्थिति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने भी संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी.

बैठक में आईएमडी के स्त्रोत से मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में संभावित वर्षापात रिपोर्ट पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गयी.

बिहार में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, खतरे के निशान से ऊपर बह रही है बागमती

नेपाल में भारी बारिश से बिहार में बाढ़ का खतरा, प्रशासन अलर्ट

इसके बाद मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि नदियों के जलस्तर पर नजर बनाये रखें. बांधों की स्थिति पर निगरानी रखें. एसओपी के हिसाब से अलर्ट रहें एवं सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित करें. सुबह-शाम हालात की मॉनिटरिंग भी करते रहें ताकि किसी प्रकार की आपात स्थिति से निपटा जा सके.

उन्होंने कहा कि नदियों में जल के प्रवाह से बांध पर होने वाले प्रभाव का भी विशेष ध्यान रखें. नदियों में हो रहे वाटर डिस्चार्ज पर नजर रखें. जल संसाधन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग संभावित सभी परिस्थितियों के लिए आपस में समन्वय बनाये रखें.

अपनी ही पार्टी के MLC को सदन में खूब सुनाया नीतीश कुमार ने, कहा – गुरू ने यही सिखाया है

बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपदाधिकारी गोपाल सिंह आदि उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*