वैशाली : नीतीश कुमार ने बुद्ध सम्यक संग्रहालय का किया शिलान्यास, बोले – बनेगा बौद्ध स्तूप

नीतीश कुमार (फाइल फोटो )

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( NITISH KUMAR ) जनता को सौगात देने में लगे हुए हैं. इसी कड़ी में आज यानी मंगलवार को नीतीश कुमार वैशाली जिले में पहुंचे हैं. जहां उन्होंने बुद्ध सम्यक संग्रहालय का शिलान्यास किया है. बता दें कि भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि कलश को प्रदर्शित करने के लिए 300 करोड़ रुपये की लागत से बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप का निर्माण कराया जाएगा.

सीएम नीतीश ने जनसंबोधन में कहा कि वैशाली में पत्थर का बौद्ध स्तूप बनेगा और जल्द ही अभिषेक पुष्करणी का विकास किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि वैशाली के इसी धरती से नारी शक्ति का उदय हुआ है. वैशाली शांति की धरती है. नीतीश ने कहा कि जिले को फोरलेन सड़क से जोड़ा जाएगा.

इस कार्यक्रम में डीएम राजीव रौशन, एसपी डॉ.मानवजीत सिंह ढिल्लो, डीडीसी सर्वनारायण यादव, सदर एसडीओ संदीप शेखर प्रियदर्शी , डीसीएलआर मोहन कुमार,एसडीपीओ सदर महेंद्र बसंती, बीडीओ अजय कुमार सहित सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी ने मौजूद रहे.

ये भी पढ़े ; पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करना होगा सरकारी बंगला, पटना हाईकोर्ट ने सुना दिया फैसला

ये भी पढ़ें : हाईकोर्ट के फैसले पर बोले जीतनराम मांझी – सरकार सिर्फ बंगला-बंगला कर रही है

बता दें कि वैशाली में भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि कलश को प्रदर्शित करने के लिए 300 करोड़ रुपये की लागत से बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप का निर्माण कराया जाएगा. इसका निर्माण पूर्ण रूप से पत्थरों के जरिए होगा.

15वें वित्त आयोग की टीम से बिहार सरकार ने 417 करोड़ रुपये की मांग की थी, जो पूरी हो गई है. अब पुरातात्विक स्थलों की खुदाई, संरक्षण एवं संवर्धन समेत विभिन्न संग्रहालयों का निर्माण कराया जाएगा.

About परमबीर सिंह 1502 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*