पंडारक हत्याकांड में सीएम नीतीश हैं आरोपी, आज होगी हाईकोर्ट में सुनवाई

पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आज पटना हाईकोर्ट में महत्वपूर्ण मामले पर सुनवाई होने वाली है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आपराधिक याचिका पर सुनवाई होगी. जस्टिस ए अमानुल्लाह पंडारक हत्याकांड में सीएम के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करेंगे. दायर मामले को रद्द करने के लिए याचिका दायर की गई है. जिस पर आज यानी गुरुवार को फैसला आ सकता है. आपको बता दें कि 1991 लोकसभा उपचुनाव में वोट देकर लौट रहे एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का आरोप नीतीश कुमार पर लगा था.

जानें क्या है मामला…

बता दें कि 1991 के बाढ़ लोकसभा उपचुनाव हो रहा था. बाढ़ के एक गांव ढीवार के सीताराम सिंह अपने भाई के साथ वोट देने गए. जब सीताराम सिंह वोट दे कर लौट रहे थे तभी उनकी गोली मरकर हत्या कर दी गई. इस हत्या का आरोप नीतीश कुमार पर लगा था.

इस मामले को लेकर उस समय मृतक के भाई अशोक सिंह ने नीतीश कुमार सहित कुछ अन्य लोगों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था. 1 सितम्बर 2009 को बाढ़ कोर्ट के तत्कालीन एसीजेएम रंजन कुमार ने इस मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दोषी पाते हुए उनपर इस मामले में ट्रायल शुरू करने का आदेश दिया था. बाद में इस मामले का हाईकोर्ट में स्‍थानांतरित करा दिया गया. जिसकी सुनवाई आज होनी है.

ये भी पढ़ें – राष्ट्रपति के अभिभाषण से आज शुरू होगा बजट सत्र, सरकार कर सकती है लोकलुभावन घोषणाएं

इस एफआईआर में नीतीश कुमार, तत्कालीन मोकामा विधायक दिलीप सिंह, योगेंद्र यादव, दुलारचंद यादव और बौधु यादव को आरोपी बनाया.

नीतीश कुमार ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मामले को रद्द करने की अर्जी दी. जिसके बाद हाईकोर्ट ने लोवर कोर्ट के आदेश पर स्टे लगा दिया और इस केस को हाईकोर्ट में स्थानांतरित कर दिया. इस आदेश के बाद करीब 8 सालों तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई.

आपको बता दें कि इससे पहले 14 दिसंबर को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई अधूरी रह गई थी. इस केस पर सभी दलों की नज़रे टिकी हुई है. इस मामले को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार पर हमला करते रहे हैं.