सोशल : देश के दूसरे सबसे लोकप्रिय CM हैं नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल टॉप पर

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : सोशल मीडिया पर लोकप्रियता मापने का सबसे बड़ा पैमाना है फॉलोवर्स की संख्या. इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्थान सबसे टॉप पर है. उन्हें माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर 46 मिलियन (4.6 करोड़) से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. बात अगर मुख्यमंत्रियों की हो, तो इस मामले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दूसरे सबसे ज्यादा फ़ॉलो किए जाने वाले सीएम हैं. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 1,46,34,715 फॉलोवर के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं, जबकि नीतीश को 47,62,111 लोग फॉलो करते हैं. बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि ट्विटर ची-ची-चे-ची करने वाली चिड़िया है.

वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार सीएम नीतीश के बाद अधिक संख्या में फॉलोवर आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू (41,83,564), पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (32,22,210), ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (25,19,399), उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (35,72,027) और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस (34,06,114) शामिल हैं.

इस बीच, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, जिन्होंने कभी आईटी-वाईटी क्या है कहकर राजनीति गरमा दिया था, ट्विटर पर उनके 46,51,347 फॉलोवर हैं. हालांकि, बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने चुनाव आयोग से जेल में बंद राजद प्रमुख लालू प्रसाद पर ध्यान देने को कहा है, जो ट्विटर के माध्यम से “राजनीतिक रूप से सक्रिय” हैं.

लालू के ट्वीटर पर चुनाव आयोग की नजर

चुनाव आयोग का मानना है कि जब राजद सुप्रीमो सजा काटने के लिए पुलिस की कैद में हैं, फिर उनके अकाउंट से ट्वीट कैसे किये जा रहे हैं. आयोग के अनुसार इस बात की जांच की जाएगी कि लालू यादव के अकाउंट से ट्वीट क्या बाहर से हो रहा है या जेल के अंदर से हो रहा है? चुनाव आयोग इसके लिए एक विशेष टीम भी गठित करने जा रहा है, जो उनके टि्वटर अकाउंट को वेरीफाई करेगा.

लालू प्रसाद ने बीते साल 30 अगस्त 2018 को रांची की विशेष सीबीआई कोर्ट के सामने सरेंडर कर दिया था. उसके बाद लालू रिम्स में इलाज करा रहे हैं. हालांकि लालू प्रसाद का ट्विटर अकाउंट एक्टिव है और हर रोज ट्वीट किए जा रहे हैं. लालू प्रसाद के ट्विटर अकाउंट से देश के समसामयिक मुद्दों पर लगातार बयान देने और तंज करने का सिलसिला जारी है.

अब यह बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि लालू प्रसाद यादव का ट्विटर अकाउंट कहां से ऑपरेट किया जा रहा है? इसका जवाब है कि लालू का टि्वटर अकाउंट उनके ऑफिस और परिवार के सदस्यों द्वारा ऑपरेट किया जा रहा है. लालू प्रसाद यादव ने दिसंबर 2017 में खुद इसकी जानकारी दी थी.

ये भी पढ़ें : रांची: लालू यादव के वार्ड में पड़ा छापा, कोना-कोना छान मारा पुलिस ने

साल 2017 के दिसम्बर में लालू यादव को चारा घोटाला के मामले में दोषी करार दिया गया था. उस वक़्त वो रांची के होटवार जेल में बंद थे. तब भी उनके सोशल मीडिया अकाउंट संचालन को लेकर सवाल उठने लगे थे. इन्हीं सवालों के जवाब देते हुए उनके अकाउंट से एक ट्वीट आया था, जिसमें कहा गया था कि अब से उनका टि्वटर हैंडल कार्यालय और परिवार के सदस्य ऑपरेट करेंगे. उन्होंने कहा था कि समय-समय पर उनसे मिलने वाले मुलाकातियों के माध्यम से कार्यालय को संदेश दिया जाएगा, जो ट्विटर के माध्यम से प्रकाशित होगा.

About परमबीर सिंह 1502 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*