सीएम नीतीश इलेक्ट्रिक बस से विधानसभा पहुंचे, सफर को बताया सुखदायी, बोले- इलेक्ट्रिक बस के परिचालन से पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बल, घट जायेगा खर्च

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में आज से इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो गयी. सीएम नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखायी. उन्होंने बटन दबाकर कुल 82 बसों को रवाना कर दिया. इनमें 12 इलेक्ट्रिक, 15 लग्जरी, 25 डीलक्स एवं 30 सेमी डीलक्स बस शामिल हैं. इन बसों का परिचालन बिहार के 43 विभिन्न मार्गों पर किया जा रहा है. इन बसों के परिचालन शुरू होने से राज्य के सभी 38 जिलों से पटना की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. सीएम नीतीश कुमार ने इस मौके पर बस की सवारी भी की. सीएम नीतीश बस से विधानसभा पहुंचे. उन्होंने इस सफर को सुखदायी बताया. उन्होंने कहा कि ये एक बेहतरीन पहल है. इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा. यात्रियों को भी इसमें सफर कर काफी सुविधा मिलेगी.

पर्यावरण संरक्षण में भी होगा कारगर

सीएम नीतीश कुमार ने प्रेस को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि पहली बार जब इलेक्ट्रिक गाड़ी में चले थे. जहां से गुजरते थे लोग उसको देखने लगते थे. खुशी की बात यह है कि अब बस का परिचालन होगा. बस के परिचालन से एक ओर जहां पर्यावरण के संरक्षण में फायदा होगा. वहीं, दूसरी ओर इसमें यात्रियों के लिए सारी सुविधायें मिलेंगी. बस में अधिकतर सिस्टम ऑटोमेटिक है. लोगों को इसमें सफर करने में काफी आनंद आयेगा.

बाद में बढ़ा दी जायेगी बसों की संख्या

बस को लेकर उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ 12 बसों का ही परिचालन हो रहा है. लेकिन, धीरे धीरे इसकी संख्या और बढ़ायी जायेगी. सरकार राज्य में जल जीवन हरियाली योजना चला रही है. ऐसे में ये बस पर्यावरण संरक्षण में भी काफी कारगर होगी. इससे लोगों को सहूलियत तो मिलेगी ही साथ ही दुर्घटनायें भी कम होंगी. परिवहन विभाग ने सभी बसों के ड्राइवर की ट्रनिंग के लिए पूरे इंतजाम किये हैं. बसों की पड़ताल के लिए भी संस्थान बनाया जायेगा. सरकार दो साल पहले ही इसके लिए कमेटी गठित कर चुकी है. कहा कि नियमों को भी बनाया जा चुका है. बहुत जल्द इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा.

इलेक्ट्रिक बस से घट जायेगा खर्च

वहीं, महंगाई व पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर भी उन्होंने कहा कि ये बस काफी कारगर होगी. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों से खर्च घट जायेगा. वहीं, महंगाई को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार इसको लेकर लगातार काम कर रही है. केद्र से भी इसको लेकर कई बार मांग कर चुके हैं. साथ ही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार प्रयासरत है कि पेट्राेल में 20% तक इथेनॉल को मिश्रित कर सकें. इससे पेट्रोल की कीमत को कंट्रोल करने में काफी सहूलियत होगी.

मौके पर ये लोग थे मौजूद

मौके पर उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) रेणु देवी (Renu Devi) एवं तारकिशोर प्रसाद (Tarkishor Prasad) , भवन निर्माण विभाग मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Chaudhary) और परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी (Sheela Kumari) भी उपस्थित थे. आपको बता दें कि आज वह फुलवारी शरीफ में निर्मित ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का भी उद्घाटन करेंगे.