Corona News: पटना एम्स की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, 50 फीसदी बच्चों में मिली एंटीबॉडी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बच्चों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने के लिए लगातार रिसर्च का सिलसिला जारी है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है। पटना एम्स में वैक्सीन ट्रायल के लिए आए 50 फीसदी से ज्यादा बच्चों की जांच में एंटीबॉडी बनी मिली है। बच्चों की जांच के दौरान सीरो रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। 12 से 18 साल के 27 बच्चों का वैक्सीन ट्रायल सोमवार को पूरा हुआ। ट्रायल में शामिल होने आए कई बच्चों में पहले से ही एंटीबॉडी थी। इस कारण उन्हें टीके का डोज नहीं दिया गया। 

कोरोना वायरस का म्यूटेंट लगातार बदल रहा है। अभी दूसरी लहर के वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनी है। यह जरूरी नहीं है कि तीसरी लहर में वायरस का म्यूटेंट ऐसा ही हो। अत: बच्चों को लेकर विशेष सतर्कता उनके टीकाकरण पूर्ण होने तक बरतनी होगी। 

उधर पटना एम्स के अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह के मुताबिक ट्रायल में शामिल होने आए 12 से 18 साल के कुछ बच्चों की जांच में एंटीबॉडी पाई गई। ऐसे बच्चों को कोवैक्सीन टीके का ट्रायल नहीं किया गया। पहले से एंटीबॉडी रहने से टीके की जरूरत नहीं होती। ट्रायल में सिर्फ उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया, जिनमें एंटीबॉडी नहीं पाई गई।