Coronavirus: रेलवे ने राजधानी और शताब्दी समेत इन ट्रेनों पर लगाई रोक, जानिए क्या है वजह

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देश इस वक्त कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है. मृतकों को संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रेलवे पर भी कोरोना की दूसरी लहर का असर पड़ रहा है. वहीं, रेलवे ने दिल्ली से चलने वाली राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस समेत 28 ट्रेनों को 9 मई से बंद करने का फैसला किया है. अगले आदेश तक ये ट्रेनें नहीं चलेंगी.

उत्तर रेलवे द्वारा 28 ट्रेनें रद्द की गई हैं जिसमें आठ शताब्दी एक्सप्रेस, दो राजधानी एक्सप्रेस, दो दुरंतो एक्सप्रेस और एक वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवाएं शामिल हैं. उत्तर रेलवे ने इन ट्रेनों को अगली सूचना तक रद्द कर दिया है. इनमें दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ के लिए रवाना होने वाली शताब्दी ट्रेनें, दिल्ली से चेन्नई, बिलासपुर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों के लिए दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं.

मध्य रेलवे ने भी 23 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इनमें नागपुर-कोल्हापुर स्पेशल ट्रेन को 29 जून तक, सीएसएमटी-कोल्हापुर स्पेशल को 1 जुलाई तक और सीएसएमटी-पुणे स्पेशल को 30 जून तक कैंसल कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए तथा 3,980 लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई। संक्रमण के कुल मामले देश में 2,10,77,410 हो गए और मृतकों की संख्या 2,30,168 पर पहुंच गई

पिछले साल भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. इस बार भी कोरोना केसों में तेजी के बाद ट्रेन सर्विस बंद होने की अटकलें लग रही हैं. हालांकि, रेलवे ने इन आशंकाओं को कई बार खारिज किया है.