यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के लिए सुल्तान भवन में शुरु हुआ सुधारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: 31 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के लिए परिवहन भवन, सुल्तान भवन, वीरचंद पटेल पथ में सुधारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इसका उदघाटन मंगलवार को परिवहन विभाग मंत्री संतोष कुमार निराला ने किया. उन्होंने कहा कि अब यातायात नियम उल्लंघनकर्ताओं को सुधारात्मक प्रशिक्षण केंद्र में बुलाकर डेढ़ घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए परिवहन भवन के कार्यालय में विशेष क्लास रुम की तैयार की गई है.

राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने कहा कि सोमवार से शनिवार तक हर दिन डेढ़-डेढ़ घंटे के दो स्लाॅट में सुधारात्मक प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है. ट्रेनिंग रुम में एक साथ 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.



यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का डीएल जब्त कर लिया जाएगा और उन्हें सुल्तान भवन, परिवहन भवन, वीरचंद पटेल पथ, प्रशिक्षण केंद्र में भेजा जाएगा. ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा इसके बाद ही संबंधित वाहन चालक को डीएल दिया जाएगा.

सुधारात्मक प्रशिक्षण के तहत वाहन चालकों को नए मोटर वाहन नियमावली के संबंध में जानकारी दी जाएगी. सड़क संकेतक, ट्रैफिक सिग्नल और अच्छे सड़क उपयोगकर्ताओं के कर्तव्र्य और भूमिका के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही वीडियो के माध्यम से ट्रैफिक रुल्स के बारे में जागरुक किया जाएगा. वीडियो दिखाने के लिए क्लास में एलईडी टीवी लगाया गया है. क्लास रुम को सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न साइनेज से सुज्जित किया गया है.

ये भी पढ़ें: पटना में भीषण हादसा, नदी में टकराई 2 नाव, तीन लोग लापता

ये भी पढ़ें: पटना में बढ़ा दी गई स्कूलों की छुट्टियां, डीएम ने जारी किया आदेश