पाटलिपुत्रा महोत्सव : दिल्ली के दक्ष बैंड और बिहारी लोक कलाकारों की धुन पर झूमेगा बिहार

लाइव सिटीज पटना : पाटलिपुत्रा महोत्सव एवं व्यापार मेला 26 दिसंबर से पटना में शुरू होने जा रहा है. इसका आयोजन पटना के मिलर हाईस्कूल ग्राउंड में होगा. कई जानी-मानी हस्तियां इस महोत्सव का हिस्सा बनेंगी. जदयू सांसद आरसीपी सिंह भी उदघाटन समारोह में शामिल होंगे. प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों के छात्र और युवा उद्यमी भी अपने स्टार्ट अप आइडिया के साथ जुटेंगे. पाटलिपुत्रा महोत्सव की शुरुआत Bihar Ideathon से होगी. इसमें युवा उद्यमी नए स्टार्ट अप आइडिया पर बात करेंगे.

Bihar Ideathon का मेन मकसद बिहार के उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है. इसके लिए पूरे प्रदेश से 100 स्टार्ट अप में से 10 लोगों को ही सेलेक्ट किया गया है. इसके साथ ही महोत्सव में हर रोज ट्रेनिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा. खासकर नई महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें मजबूत किया जाएगा. सात दिनों की ट्रेनिंग सेशन में बिहार की लोक कला और डिजिटल इंडिया के स्किल्स सिखाए जाएंगे. नुक्कड़ नाटक और शॉर्ट फिल्में तो डेली दिखाए जाएंगे. वहीं फिल्में सामाजिक सरोकार से जुड़ी होंगी. आपकी शाम को हसीन और मनोरंजक बनाने के लिए कई कलाकार भी हर रोज अपना परफॉर्मेंस देंगे.

बिहार के लोकप्रिय फूड आइटम्स का मिलेगा टेस्ट


पाटलिपुत्रा महोत्सव में बिहारी लोक संगीत के कार्यक्रम भी दिखाएं जाएंगे. मनोरंजन के साथ टेस्ट का भी ख्याल रखा गया है. इसलिए अगर आपको भूख लगी, तो बिहार के लोकल जायके आपको भूख के साथ आत्मा को भी तृप्त करेंगे. बिहारी व्यंजनों में पीठा, खुरमा, लिट्टी चोखा, चना घुंघनी और तिलकुट जैसे फूड आइटम्स के कई स्टॉल रहेंगे. मतलब एक छत के नीचे आपको पूरे बिहार के लोकप्रिय व्यंजन का लुत्फ मिलेगा.

देश के फेमस कलाकार करेंगे परफॉर्म

वीडियो देखें : 

बिहार अपनी सांस्कृतिक पहचान के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इस चीज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके, इसके लिए पाटलिपुत्रा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव से जहां #BrandBihar को एक नई पहचान मिलेगी. वहीं यहां के लोक कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिलेगा. पाटलिपुत्रा महोत्सव में बिहार एवं देश के कई कलाकार परफॉर्म करेंगे. इनमें बिहार कोकिला सम्मान से सम्मानित, डॉ नीतू कुमारी नवगीत पहले दिन ही अपनी प्रस्तुति से महोत्सव की शोभा बढ़ाएंगी. वहीं दूसरे दिन हरिशंकर वर्मा (भजन गायक) के नाम रहेगा. कलाकारों में इंद्रजीत गांगुली और बरनाली गांगुली (गजल गायक), राजू मिश्रा (सूफी एवं कव्वाली) ब्रह्मा (भारतीय पाश्चात्य संगीत) के साथ दिल्ली का मशहूर दक्ष बैंड एवं म्यूजिकल मोटिवेशनल शो की भी प्रस्तुति होगी. इसी तरह महोत्सव के सातों दिन अलग-अलग आर्टिस्ट अपनी परफॉर्मेंस से आपको झूमने पर मजबूर करेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*