कई मंत्रियों के साथ पटना सिटी पहुंचे डिप्टी सीएम सुशील मोदी, तैयारियों का लिया जायजा

पटना सिटी (जुलकर नैन) : गुरु गोविंद सिंह महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के समापन समारोह की तैयारियों का जायजा लेने आज बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ कई विभाग के मंत्री पटना सिटी पहुंचे. सभी ने बाईपास स्थित टेंट सिटी और कंगन घाट टेंट सिटी का निरीक्षण किया. उसके बाद सुशील कुमार मोदी ने रामदेव महतो सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक किया.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह महाराज की जयंती के समापन समारोह पर केंद्र की सरकार और राज्य की सरकार ने बेहतरीन व्यवस्था करने का प्रयास किया है. बिहार सरकार ने 52 करोड़ रुपया टेंट सिटी का निर्माण के लिए खर्च किया है. जिसमें बाईपास में 70 एकड़ की जमीन में टेंट सिटी बनाया जा रहा है और कंगन घाट पर 25 एकड़ में टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है. किसान क्षतिपूर्ति के रूप में उचित मुआवजा दिया जा रहा है.



इस बैठक में नंदकिशोर यादव ने कहा कि प्रकाश पर्व में आने वाले हर एक श्रद्धालुओं की स्वागत का दायित्व हर एक भाजपा कार्यकर्ता और पटना सिटी के हर एक नागरिक का है. नंदकिशोर यादव ने गुरु गोविंद सिंह महाराज के जीवन पर प्रकाश डाला और कहा कि गुरु गोबिंद सिंह महाराज सिर्फ सिख धर्म के गुरु नहीं है, बल्कि पूरे विश्व के गुरु हैं. यादव ने कहा कि अगर कोई भी बाहर से आने वाले सिख श्रद्धालु को किसी भी प्रकार की दिक्कत होगी तो वह गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की बदनामी नहीं होगी, बल्कि पूरे पटना सिटी वासियों समेत बिहार की बदनामी होगी.

उन्होंने कहा कि पटना साहिब स्टेशन पर दिन और रात में चाय की व्यवस्था पटना साहिब, भाजपा करेगी और सिख श्रद्धालुओं के लिए सूचना केंद्र बनाया जाएगा. अशोक राजपथ के प्रमुख स्थल पर नगर कीर्तन में शामिल लोगों के लिए पीने के पानी और चाय-बिस्किट का प्रबंध काउंटर बना कर किया जाएगा. किसी भी श्रद्धालु को कठिनाई नहीं हो, इसकी हरसंभव कोशिश पटना साहिब का एक एक नागरिक करेगा. जिस-जिस रास्ते से नगर कीर्तन गुजरेगा उस-उस रास्ते के हर एक मकान के छत पर से पुष्पवर्षा की जाएगी. जिसके लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा और हर मंडल में कमेटी के लोगों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व को लेकर के जनवरी माह से ही बिहार सरकार कई विभाग गुरु पर्व की तैयारी में जुटा हुआ था और सभी कार्य 20 तारीख तक पूर्ण रुप से संपन्न हो जाएंगे.

उसके बाद सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, मंत्री विनोद नारायण झा, पटना की महापौर श्रीमती सीता साहू ने तख़्त श्री पटना साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका. मत्था टेकने वाले सभी लोगों को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सरोपा भेंट किया गया. वहीँ रामदेव महतो सभागार में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक करने के बाद सुशील कुमार मोदी सहित कई मंत्रियों ने अपने विभागीय अधिकारियों के साथ गुरु पर्व को बेहतर तरीके से मनाने को लेकर बैठक किया.

इस मौके पर बाललीला गुरुद्वारा से गुरेन्दर पाल सिंह, पटना की महापौर सीता साहू, भारतीय जनता पार्टी चौक मंडल के अध्यक्ष सन्नी यादव, किरण शंकर, राजेश साह, अंजय साह सहित कई कार्यकर्ता लोग उपस्थित थे.