डिप्टी सीएम पहुंचे पटना Zoo, कहा – AC आॅडिटोरियम का काम मार्च तक पूरा करें

पटना : डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) में बन रहे आॅडिटोरियम, इंटरप्रटेशन सेन्टर तथा ओपन एयर थियेटर का आज सोमवार को निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने इनके निर्माण कार्य की समीक्षा भी की. मोदी ने पूरी तरह से वातानुकूलित आॅडिटोरियम की साज-सज्जा व अन्य कार्यों को मार्च, 2018 तक पूरा करने का निर्देश दिया. इस आॅडिटोरिम में विजिटर वन्य जीवन व पर्यावरण संरक्षण से संबंधित फिल्म देख सकेंगे.

डिप्टी सीएम ने पटना जू में आने वाले दर्शकों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी के लिए जू प्रशासन की सराहना की. साथ ही इसे और बेहतर व आधुनिक बनाने के लिए समय सीमा के अंदर अनेक कार्ययोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि 2014-15 में 21.85 लाख, 2015-16 में 22.61 लाख वहीं 2016-17 में 29.16 लाख तथा इस साल नवम्बर तक 15 लाख दर्शक जू में आए हैं. 2016-17 में टिकट से 8.51 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

मोदी ने चिड़ियाघर के रख रखाव के लिए सम्पूर्ण स्वच्छता, पाॅलिथीन फ्री परिसर, आॅन लाइन टिकट, वेब पोर्टल, आकर्षक ब्रोशर, ट्रैकलेस टाॅय ट्रेन, बैटरी संचालित वाहन, साइकिल, कैंटीन आदि की बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक इनक्लोजर के बाहर संबंधित जानवर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की जाए. म्यूजियम की तरह चिड़ियाघर में भी गाइड की नियुक्ति की जायेगी जो दर्शकों को वहां के जानवरों के बारे में विस्तार से बतायेगा. चिड़ियाघर के जानवरों को गोद लेने की योजना को गति दी जाएगी जिसके अन्तर्गत कोई व्यक्ति किसी जानवर को गोद लेकर उसके साल भर के खर्च को वहन करेगा.

डिप्टी सीएम ने आज देश के अनेक चिड़ियाघरों से आए 30 से अधिक अधिकारियों के चार दिवसीय (11-14 दिसम्बर) प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन भी किया.

कैबिनेट : महिला सुरक्षा के लिए लगेंगे CCTV, अंचल निरीक्षक के 711 पदों को मंजूरी
फुलवारी में हिंसा भड़काने का आरोपी संजीत पकड़ा गया, खुद को बताता था बजरंग दल का हेड
सात करोड़ में नहीं बिकेगा बिहार का ये IAS दूल्‍हा, बिना दहेज करेंगे राजपूताना शादी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*