राजीव नगर और दीघा कंटेनमेंट जोन पहुंचे डिविजनल कमिश्नर और रेंज आईजी, लिया हालात का जायजा

पटना/अमित जायसवाल : पटना के डिविजनल कमिश्नर संजय कुमार अग्रवाल और रेंज आईजी संजय सिंह गुरुवार को एक साथ शहर के कंटेंमेंट जोन के हालातों का जायजा लेने पहुंचे. एक साथ दोनों अधिकारी राजधानी के राजीव नगर और दीघा के कंटेंमेंट जोन का औचक निरीक्षण किया. दोनों ही अधिकारियों ने वहां रह रहे लोगों से कोरोना जांच की स्थिति, पॉजिटिव व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों और इलाके में चल रहे हाउस टू हाउस सर्वे के बारे में पूछताछ की. लोगों का हालचाल जाना.

औचक निरीक्षण के दरम्यान दोनों अधिकारियों ने पाया कि राजीव नगर एरिया में सैनिटाइजेशन का काम सही से जारी है. नगर निगम के कर्मी साफ सफाई करने एवं सेनीटाइज करने की प्रक्रिया को सही तरीके से कर रहे हैं. उन्हें दूसरे इलाकों में तत्पर होकर सैनिटाइजेशन करने को कहा गया.



संजय कुमार अग्रवाल के अनुसार पटना डिवीजन के सभी जिलों में डीएम व एसपी की तरफ से अपने जिले के कंटेंमेंट जोन का निरीक्षण किया गया है. साथ ही विशेष टीम का गठन कर अनुमंडल वार जांच भी कराई गई है. मौके पर ही पटना के सभी कंटेंमेंट जोन के हर घर का सेंटाइजेशन और हाउस टू हाउस के काम को शतप्रतिशत पूरा करने की जिम्मेदारी एसडीएम और पटना नगर निगम को पूरा को कहा गया है. इस दौरान पटना के प्रभारी डीएम व डीडीसी रिची पांडेय और एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा भी साथ में मौजूद थे.

डिविजनल कमिश्नर ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के निर्धारित मानक के अनुरूप उस इलाके में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग, सैनिटाइजेशन, हाउस टू हाउस सर्वे और मजिस्ट्रेट व पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का सख्त निर्देश दिया गया है. ताकि मानक के प्रत्येक पहलू का अनुपालन कराया जा सके एवं संक्रमण के चेन को रोका जा सके.

कंटेनमेंट जोन में लोगों द्वारा मास्क का प्रयोग करने, सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने सैनिटाइजर का प्रयोग करने के मामलों पर भी विशेष ध्यान दिया गया. साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने , 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने, नियमित अंतराल पर बार-बार साबुन से हाथ धोने के बारे में जागरुक एवं प्रेरित भी किया गया है. दुकानों की स्थिति की भी जांच की गई.

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को पटना डिवीजन में कुल 19300 व्यक्तियों की टेस्टिंग की गई है. डिवीजन स्तर पर 737 व्यक्ति कोरोना से मुक्त होकर विजय प्राप्त कर चुके हैं.