SP पंकज सिन्हा समेत 8 IPS को DIG रैंक में प्रोन्नति, जारी हुई अधिसूचना

लाइव सिटीज, गया से पंकज कुमार : बिहार सरकार ने 2004 बैच के आठ आईपीएस अधिकारियों को आज पुलिस उप महानिरीक्षक पद पर प्रोन्नति देते हुए अधिसूचना जारी की है. सभी ने बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी के रूप में कैरियर की शुरुआत की थी. बिहार के होम डिपार्टमेंट के आरक्षी शाखा के द्वारा आज जारी अधिसूचना के मुताबिक 8 आईपीएस अधिकारियों को डीआईजी के पद पर प्रोन्नति दी गई है.

अधिसूचना के अनुसार ये आठों अधिकारी बीरेंद्र नारायण झा, शंकर झा, शिवकुमार झा, पंकज सिन्हा, ललन मोहन प्रसाद, सुधीर कुमार सिंह, शेखर कुमार और जितेंद्र मिश्रा है. अधिसूचना के अनुसार प्रोन्नति का आर्थिक लाभ प्रोन्नत पद पर प्रभार ग्रहण करने की तिथि से देय होगा. यहां यह बता दें कि तीन नव प्रोन्नत अधिकारी रेल एसपी जमालपुर, पटना और मुजफ्फरपुर, एक एसपी नवगछिया, एक निगरानी ब्यूरो तथा बीएमपी में कमान्डेंट के पद पर फिलहाल कार्यरत हैं.

मिली जानकारी के अनुसार अभी बिहार में दो रेंज बेतिया और मुंगेर का पद रिक्त हैं. इसी महीने में शाहाबाद रेंज के डीआईजी कुमार एकले सेवानिवृत्त होने वाले हैं. सूत्रों के अनुसार राज्य में ग्यारह डीआईजी का पद रिक्त है. नव प्रोन्नत अधिकारी सुधीर कुमार सिंह इसी महीने के 31 तारीख को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

SP-PANKAJ-SINHA
नवगछिया SP पंकज सिन्हा

मालूम हो कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बीते 14 मार्च को 2005 बैच के बिहार पुलिस सेवा से आईपीएस संवर्ग में प्रोन्नत अधिकारियों को एक बैच वरियता देते हुए 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी के रूप में अधिसूचित कर दिया. जिसके बाद 19 मार्च को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभागीय प्रोन्नति कमेटी की बैठक हुई. आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा डीपीसी की अनुशंसा को स्वीकृति प्रदान करने के बाद होम डिपार्टमेंट की आरक्षी शाखा के द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई.

साथ ही केन्द्र सरकार ने बिहार पुलिस सेवा से आईपीएस संवर्ग में प्रोन्नत अधिकारियों को एक बैच की वरीयता प्रदान करने का आदेश दिया है। इसका लाभ 2001बैच तक के अधिकारियों को मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*