इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब होगी हरे रंग की नंबर प्लेट, पीले और सफेद रंग में होगी रजिस्ट्रेशन नंबर

सभी बैटरी चालित वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट किया गया अनिवार्य

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क:  बैटरी से चलने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब हरे रंग की नंबर प्लेट होगी. इस नंबर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर विभिन्न श्रेणियों के आधार पर पीले और सफेद रंग में अंकित की जाएगी. परिवहन विभाग सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि सभी बैटरी चालित वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट अनिवार्य की गई है.

 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि परिवहन वाहनों (व्यवसायिक) में हरे रंग की नंबर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर पीले रंग में अंकित होगी. वहीं अन्य सभी श्रेणी या निजी वाहनों के बैटरी वाहनों पर रजिस्ट्रेशन नंबर हरे रंग की नंबर प्लेट पर सफेद रंग में लिखी जाएगी.

 

इस संबंध में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी की गई है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन को अधिसूचित किया है. इस नई व्यवस्था के तहत पुराने ई रिक्शा, जिसमें पीले रंग के प्लेट पर काले रंग में रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित है उन सभी का नंबर प्लेट बदलने की कार्रवाई की जाएगी.

 

परिवहन सचिव ने बताया कि हरे रंग की नंबर प्लेट होने से ई वाहनों की दूर से पहचान हो सकेगी. चेकिंग के दौरान भी दूर से पता चल सकेगा कि वाहन ई श्रेणी का है या नहीं. जबकि डीजल, पेट्रोल या गैस चालित वाहनों में निजी वाहन पर सफेद और कॉमर्शियल वाहन पर पीले रंग का नंबर प्लेट लगा होता है. इस पर नंबर काले रंग से लिखे होते हैं.

 

जो ई वाहन पहले से हैं उन वाहन मालिकों को एक माह के अंदर तय प्रारुप के अनुसार अपने वाहन का नंबर प्लेट बदलवाने को कहा जाएगा. इसके बाद ही उनके वाहनों की फिटनेस होगी. विशेष तौर पर यह व्यवस्था कॉमर्शियल के साथ निजी वाहनों पर प्रभावी होगी.

ई रिक्शा के साथ बैटरी से चलने वाली स्कूटी पर भी नए नियम के तहत नंबर प्लेट लगाई जाएगी. आदेश का पालन न करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. परिवहन सचिव ने बताया कि पर्यावरण को देखते हुए ई वाहनों के नंबर प्लेट का रंग हरा किया गया है. यह वाहन पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होते हैं. इनमें न तो वायु प्रदूषण और न ही ध्वनि प्रदूषण होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*