Bihar Budget 2021 : वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बजट में जानिए गांवों के लिए क्या ऐलान किये…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : साेमवार को बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद पहली बार बजट पेश किया. गांवों को लेकर उन्होंने कहा कि इस बार गांवों के लिए काफी कुछ है. उन्होंने शायरी से अपने अभिभाषण की शुरुआत की. आपको बता दें कि उन्होंने वित्तीय सत्र 2021-22 के लिए यह बजट पेश किया है. इस दौरान सर्वप्रथम उन्होंने पिछले साल की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि इस बार का बजट सर्वांगीण विकास को मद्देनजर रखते हुए तैयार किया गया है. उन्होंने 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. जबकि बताया कि अनुमानित आय 2 लाख 18 हजार 502 करोड़ है. उन्होंने कहा कि 2021-22 में सभी लंबित सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा. स्वास्थ्य सुविधाओं को मिशन मोड में रखा जायेगा. कहा कि सात निश्चय-2 योजना के लिए 4671 करोड़ का बजटीय प्रावधान किया जायेगा.

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए किये जायेंगे ये प्रावधान

वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि गांवों में गो वंश विकास की स्थापना की जायेगी. वहीं, पशुओं के इलाज के लिए कॉल सेंटर के जरिये डोर स्टेप इलाज की व्यवस्था की जायेगी. पशु अस्पतालों में टेलीमेडीसीन की व्यवस्था करायी जायेगी. उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप के माध्यम से सुविधा मिलेगी. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी. साथ ही स्वच्छ गांव समृद्ध गांव के लक्ष्य को पूरा किया जायेगा. स्ट्रीट लाइट के नियमित अनुरक्षण की भी व्यवस्था की जायेगी. हर गांव में सोलर लाइट लगाई जाएगी. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए 150 करोड़ का बजट प्रावधान किया जायेगा.



वहीं, हर खेत में पानी पहुंचाने की योजना के लिए 550 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है. साथ ही किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी. हर खेत में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायेगी. गांवों में संपर्क सड़क बनाने की योजना है. इस योजना पर 250 करोड़ का प्रावधान किया जायेगा. साथ ही शहरी क्षेत्र में बाईपास और फ्लाई ओवर बनाये जायेंगे. इसके लिए बजट 200 में करोड़ का प्रावधान किया गया है. बिहार के सभी शहरों में जल जमाव की समस्या को दूर करने के लिए 450 करोड़ राशि का प्रावधान बजट में किया गया.