जॉर्ज फर्नांडिस की जयंती आज, नीतीश कुमार ऑनलाइन करेंगे प्रतिमा का अनावरण

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: समता पार्टी के संस्थापक और समाजवादी नेता जार्ज फर्नाडीस की जयंती आज है. बिहार में पहली बार जॉर्ज की जयंती राजकीय समारोह के तौर पर मनाई जा रही है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जॉर्ज साहब की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. कोरोना वायरस को देखते हुए मुख्यमंत्री पटना से ही मुजफ्फरपुर में लगी जॉर्ज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. मुजफ्फरपुर के सिटी पार्क में जार्ज फर्नाडिस की प्रतिमा लगाई है.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. सुबह 11 बजे सीएम हाउस के नेक संवाद कार्यक्रम को रखा है. जयंती समारोह में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, उद्योग मंत्री श्याम रजक, नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा समेत अन्य गणमान्य भी शामिल होंगे.



आपको बता दें कि प्रसिद्ध समाजवादी राजनेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नाडिस की जयंती हर साल 3 जून को मुजफ्फरपुर में राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने की स्वीकृति दी गई है.
आपको बता दें कि जॉर्ज फर्नांडिस बेहद मुखर नेता के रूप में जाने जाते थे. उनका जन्म 3 जून 1930 को हुआ था. जॉर्ज फर्नांडिस 10 भाषाओं के जानकार थे. हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, मराठी, कन्नड़, उर्दू, मलयाली, तुलु, कोंकणी और लैटिन भाषा में उन्हें महारथ हासिल थी. उनकी मां किंग जॉर्ज फिफ्थ की बड़ी प्रशंसक थीं. उन्हीं के नाम पर अपने छह बच्चों में से सबसे बड़े का नाम उन्होंने जॉर्ज रखा था. अल्जाइमर से पीड़ित जॉर्ज साहब का निधन लंबी बीमारी के बाद 89 साल की उम्र में हो गया. बीते साल 29 जनवरी को उनके निधन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी श्रद्धांजलि देने दिल्ली पहुंचे थे.