पटना नगर निगम की अच्छी पहल, प्लास्टिक लाओ मास्क पाओ अभियान शुरू

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: पटना नगर निगम ने प्लास्टिक लाओ-मास्क ले जाओं अभियान की शुरूआत की. यानी अब आप नगर निगम के काउंटर पर प्लास्टिक देकर मास्क ले सकते हैं. प्लास्टिक उपयोग को कम करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है.

मौर्या लोक परिसर के निगम मुख्यालय में काउंटर की व्यवस्था की गयी है. जहां लोग प्लास्टक के कचरे (चिप्स पैकेट, थैले, बोतल) आदि देकर बदले में मास्क प्राप्त सकते हैं.



अभियान के तहत काउंटर पर प्रत्येक श्रेणी के प्लास्टिक कचरे की न्यूनतम संख्या/वजन एवं विनिमय दर तय की गयी है. इसके आधार पर मास्क दिया जायेगा. 20 चिप्स के पैकेट, 15 प्लास्टिक थैलियां, 10 प्लास्टिक बोतल, 20 टूथब्रश व 10 मिश्रित प्लास्टिक उत्पाद में कोई देने पर देने पर एक मास्क प्राप्त होगा. निगम की ओर से लगभग सात काउंटर की व्यवस्था की जा रही है. वहां लोग प्लास्टिक कचरा देकर ना सिर्फ मास्क प्राप्त कर सकेंगे बल्कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे.

सोमवार को इसका उद्घाटन नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने किया. इस अभियान के तहत जमा किए गए प्लास्टिक कचरे को गर्दनीबाग स्वच्छता केंद्र में प्रोसेसिंग कर प्लास्टिक शीट या गत्ते में तब्दील किया जाएगा. बाद में इसे रीसाइक्लिंग प्लांट में भेजा जाएगा.