डिजिटल पेमेंट की कल्पना कैसे, जब राहुल जैसों का ट्विटर सुरक्षित नहीं : अशोक चौधरी

लाइव सिटीज डेस्क/पटना : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर एकाउंट हैक होने को लेकर बिहार के शिक्षामंत्री व  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी ने तीखी प्रतिक्रया जताई है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा है कि जिस देश में राहुल जितने बड़े नेता का ट्विटर एकाउंट सुरक्षित न हो, उस देश के नागरिक डिजिटल इंडिया और डिजिटल पेमेंट (कैशलेस सोसायटी) के बारे में कल्पना भी कैसे कर सकते हैं,“ भाजपा को शर्म आनी चाहिए।” 

इधर, राहुल गांधी के ट्विटर एकाउंट को हैक करने के बाद हैकरों ने गुरुवार को इंडियन नेशनल कांग्रेस का एकाउंट भी हैक करके उसमें आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट कर दी. इसी के साथ राहुल के एकाउंट को हैक करने की सूचना भी है. राहुल के एकाउंट में हालांकि आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट नहीं हुई है लेकिन कांग्रेस ने कहा है कि जो अच्छी बातें पोस्ट की गई हैं वे भी राहुल की लिखी नहीं हैं. इस बीच कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के पास मामला दर्ज करने का ऐलान किया है.rahul-gandhi-231
दोबारा हैक होने के बाद भी राहुल के एकाउंट से आपत्तिजनक ट्वीट लापता हैं. एक नया ट्वीट राहुल गांधी को निम्न बात कहता दिखाता हैः To every one of you haters out there. I love all of you. You’re beautiful. Your hatred just doesn’t let you see it yet. (अर्थात, घृणा करने वाले सभी लोगो, मैं तुम सबसे प्यार करता हूं. आप सब बहुत अच्छे हो. लेकिन तुम्हारी घ्रणा तुमको यह समझने नहीं देती.)
घृणा करने वालों को प्रेम का संदेश देता यह गांधीवादी ट्वीट हालांकि सकारात्मक है लेकिन कांग्रेस ने कहा है कि यह ट्वीट भी राहुल का नहीं. पार्टी ने कहा है कि राहुल का एकाउंट अभी भी हैकरों के कब्जे में है. राहुल के एकाउंट से बेहूदे ट्वीट भले ही हट गए हों लेकिन कुछ लोगों ने उन भद्दे ट्वीट्स के स्क्रीन-शॉट्स पोस्ट कर रखे हैं. इनमें एक शख्स के एकाउंट में भारत का ध्वज तिरंगा भी चिपका है.
पूरे मामले पर कांग्रेस बेहद गुस्सा नजर आ रही है. दिल्ली में कांग्रेस कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘इस तरह की घटिया चालों से तर्कपूर्ण बातें खत्म नहीं होगी ना ही आम आदमी के मुद्दे उठाने से राहुल गांधी पीछे हटेंगे.’ सुरजेवाला ने कहा, ‘राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल को हैक करने में बिकाऊ ट्रोलों का इस तरह अशोभनीय, अनैतिक और शातिर आचरण विद्यमान फासीवादी संस्कृति की असुरक्षा को दिखाता है.’ सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘ऐट द रेट ऑफ ऑफिसऑफआरजी की हैकिंग हम सब के इर्द गिर्द डिजिटल सुरक्षा की कमी को साबित करता है. हरेक डिजिटल सूचना तक पहुंचा जा सकता है, तोड़ा मरोड़ा जा सकता है.’

कांग्रेस के ही एक अन्य नेता सलमान सोज ने अपने ट्वीट में लिखा है कि राहुल के एकाउंट को हैक कर के मोदी समर्थकों ने यह साबित कर दिया है कि डिस्परेट टाइम्ल रिक्वायर डिस्परेट मेज़र्स, यानी मायूस/अंधाधुंध/खतरनाक वक्त में ऐसे ही खतरनाक कदम ज़रूरी हो जाते हैं.
राहुल के एकाउंट की हैकिंग पर आए एक ट्वीट को राज्यसभा सदस्य मीसा भारती ने रीट्वीट किया है. मूल ट्वीटर हैं कोई इन्स्टीगेटर साहब. वे लिखते हैं कि जिस देश फौजी सुरक्षित नहीं, वहां राहुल गांधी क्या चीज़ हैं.
मामले पर ज्यादातर ट्विटरबाज़ी राहुल गांधी पर व्यंग्य के रूप में है तो कुछ शुद्ध परिहास वाली. एक ट्वीटर लिखता हैः राहुल स्ट्रॉन्ग पासवर्ड कैसे सोच सकते हैं, वे तो अभी कुंवारे हैं.

यह भी पढ़ें- ममता को आकाश में ही थी खत्म करने की साजिश :TMC
अगर नीतीश शादी को हों तैयार, तो लड़की खोजने के लिए मैं भी तैयार : सुमो