नित्यानंद राय बने बिहार भाजपा के नए अध्यक्ष

लाइवसिटीज डेस्क: बिहार भारतीय जनता पार्टी की कमान अब वरिष्ठ नेता नित्यानंद राय संभालेंगे. उन्होंने मंगल पांडेय का स्थान लिया हैं. नित्यानंद उजियारपुर से लोकसभा के सांसद हैं. इससे पहले वे फरवरी 2000, फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में लगातार हाजीपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं.

nityanand-rai345



बिहार भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष यादव जाति के हैं. इसके पीछे पार्टी की रणनीति यह मानी जा रही है कि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से पटना पूर्वी के विधायक नंदकिशोर यादव के हटाए जाने के बाद भाजपा से मोहभंग हुए यादवों को फिर से रिझाने की है. यह अलग बात है कि लालू यादव के रहते राजद से यादवों को तोड़ना काफी मुश्किल काम है. बावजूद पार्टी का इस मामले में प्रयास जारी है क्योंकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि बगैर यादवों को राजद से तोड़े सूबे की सत्ता पाना बेहद मुश्किल है.

नए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय पूर्व मुख्यमंत्री व विधानमंडल में नेता प्रतिपक्ष सुशील कुमार मोदी के समर्थक है. उनकी ताजपोशी के साथ यह तस्वीर भी साफ हो गई कि बिहार भाजपा पर सुशील मोदी का वर्चस्व कायम है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली बीजेपी के नए अध्यक्ष बने मनोज तिवारी

वहीं दिल्ली बीजेपी में भी फेरबदल हुआ है. सांसद मनोज तिवारी वहां बीजेपी के नए प्रेसिडेंट बनाये गए हैं. सतीश उपाध्याय की जगह मनोज ने दिल्ली की कमान संभाली है.