बिहार के पंचायत भवनों में खुलेंगे बैंक, 209 गांवों में ग्राहक सेवा केंद्र जल्द

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के पंचायतो में स्थित पंचायत भवनों में अब बैंकों की शाखांएं घुलेंगी.इस बारे में जानकारी बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज दी. आज पटना में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में सुशील कुमार बोल रहे थे. इस दौरान उन्होंने भारत सरकार द्वारा मात्र 59 मिनट में लोन देने की व्यवस्था का भी जिक्र किया है. साथ ही अगली बैठक में जिला स्तर के बैंकर्स को भी शामिल करने की बात कही है.

59 मिनट में 10 लाख से 1 एक करोड़ तक का लोन

आज पटना में ज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने 2 नवंबर से मात्र 59 मिनट में 10 लाख से 1 एक करोड़ तक का लोन लोगों को दिलाने की व्यवस्था की है. उन्होंने बताया कि सरकार ने इसके लिए http://psbloansin59minutes.com पोर्टल भी शुरू किया है. मोदी ने बताया कि जीएसटी नंबर, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल विवरणी एवं पिछले 1साल के बैंक अकाउंट स्टेटमेंट के आधार यहां से ग्राहक आसानी से लोन पा सकते हैं.

इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सरकार 18 लाख तक के वार्षिक आमदनी वाले व्यक्ति को हाउसिंग लोन में मकान बनाने हेतु ढ़ाई लाख का सब्सिडी दे रही है. उन्होंने बताया कि बिहार के शेष बचे 209 गांवों में जहां की आबादी 5 हजार से ज्यादा है में 31 मार्च तक ग्राहक सेवा केंद्र खुल जाएंगे. डीप्टी सीएम ने बताया कि राज्य में 17 हजार 141 केंद्र कार्यरत है.

बिहार के वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार में लोंगो तक बैंकों की बेहतर सेवाएं पहुंच सके इसके लिए सरकार ने राज्य के 1100 पंचायत सरकार भवन में बैंको को अपनी शाखाएं खोलने को जगह देने का निश्चय किया है. मोदी ने बताया कि राज्य सरकार वर्ष 18-19 में बैंको द्वारा 1 लाख 30 हजार करोड़ रूपये ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा है. जिसमें पहली छमाही में 48 हजार 631 करोड़ ऋण वितरित किया जा चुका है.

मोदी ने इस दौरान बताया कि बिहार में ऋण व्यवस्था पर नजर रखने के लिए निदेशालय बनेगा. उन्होंने बताया कि बिहार में जनधन योजना के तहत 3.60 करोड़ खाते खुले हैं. उन्होंने बताया कि इन खातों में कुल 6 हजार करोड़ से अधिक की राशि जमा की गई है. वही उन्होंने बताया कि ओवरड्राफ्ट राशि देने में बैंकों की स्थिति अच्छी नहीं है. बैंक 10 हजार से अधिक ओवरड्राफ्ट राशि इस बार देगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*