BSSC : SIT ने IAS सुधीर कुमार समेत 8 के खिलाफ दायर की चार्जशीट

लाइव सिटीज डेस्क : BSSC प्रश्नपत्र लीक मामले में आज SIT ने आयोग के पूर्व अध्यक्ष आईएएस सुधीर कुमार के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है.  इस मामले में SIT की यह चौथी चार्जशीट है. कुल 8 लोगों के खिलाफ यह चार्जशीट  जज मधुकर कुमार  की  निगरानी कोर्ट में दाखिल की गई है. आईएएस सुधीर कुमार के अलावा उनके छोटे भाई प्रोफेसर अवधेश कुमार, अवधेश की मंजू देवी, सुधीर के दो भांजे आशीष अरुण, आईटी मैनेजर नीति प्रताप सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी गई है. इसके लिए एसआईटी से जुड़े पुलिस अधिकारी मंगलवार की देर रात तक माथापच्ची करने में जुटे थे.

चार्जशीट में कोई कमी न रह जाए इसके लिए एक्सपर्ट को भी दिखाया गया.  बीएसएससी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किये गये आइएएस सुधीर कुमार के 24 मई (बुधवार) को जेल में 90 दिन पूरे हो गये हैं. सुधीर कुमार के खिलाफ चार्जशीट करने के लिए एसआइटी ने सरकार से अनुमति मांगी था.



पूर्व सचिव समेत 23 पर हो चुकी चार्जशीट 

इससे पहले एसआईटी 3 मई को तीन छात्रों पर चार्जशीट कर चुकी है. इसके बाद 18 मई को पूर्व सचिव परमेश्वर राम समेत 18 पर आरोपपत्र दायर किया गया था. हाल में ही दो और नामजदों पर पुलिस ने चार्जशीट किया है. सूत्रों ने कहा अनंतप्रीत सिंह बरार समेत जो इस मामले में आरोपी हैं, उनपर जल्द ही चार्जशीट कर दिया जाएगा.

सूत्रों का कहना है कि प्रश्नपत्र के लीक करने से लेकर आंसर बनने और छात्रों को भेजे गए प्रश्न-उत्तर के दौरान जिन-जिन लोगों से बातचीत हुई, इसमें सैकड़ों मोबाइल नंबर का जिक्र है. किस-किस के वाट्सएप पर प्रश्न आया. कैसे इसे भेजा गया, सारी बातों की चर्चा है. इसके अलावा सुधीर ने अपने परिजनों को प्रश्नपत्र कैसे दिए, कौन हजारीबाग प्रश्नपत्र लाने गया, कैसे पटना लेकर आया, इन सब बातों पर विशेष जोर दिया गया है. जोनल आईजी नैयर हसनैन खान ने कहा कि जिन लोगों पर बुधवार को चार्जशीट दायर किया जा रहा है, उनके खिलाफ एसआईटी के पास पुख्ता साक्ष्य है.

सूत्रों का कहना है कि चार्जशीट में गिरफ्तार के दौरान जो मोबाइल, प्रश्नपत्र या आंसर की आदि बरामद किया गया था, उसे लिखा गया है. साथ ही तीन माह के दौरान एसआईटी ने जो अपनी जांच में पाया है, उसे भी विस्तार से लिखा है. हरेक आरोपी के सामने उनके खिलाफ सबूतों को लिखा गया है. लाल रंग के कपड़े में बंद चार्जशीट को बुधवार को एसआईटी निगरानी की विशेष अदालत ले जाएगी. कौन-कौन उस वक्त वहां मौजूद रहेंगे, इसकी भी अंतिम सूची बन गई है.

यह भी पढ़ें : BSSC : SIT ने परमेश्वर राम समेत 18 के खिलाफ दायर की चार्जशीट