बिहार में 3 सीट पर उपचुनाव की तैयारी शुरू, इसी महीने होगी अधिकारियों की ट्रेनिंग

EVM
प्रतीकात्मक फोटो

पटना : बिहार में तीन सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इन तीन जगहों में जहानाबाद व भभुआ की विधानसभा सीट और अररिया लोकसभा सीट शामिल हैं. तीनों सीट यहां के निर्वाचित प्रतिनिधियों के निधन के बाद खाली हुई हैं. सितंबर में राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन से अररिया लोकसभा सीट रिक्त है, जबकि अक्टूबर में राजद विधायक मुद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद से जहानाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. वहीं भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय का नवंबर में निधन होने से भभुआ विधानसभा सीट खाली है.

अब इलेक्शन कमीशन ने इन जगहों पर उपचुनाव की तैयारी शुरू की है. बताया जा रहा है कि भारत निर्वाचन आयोग अगले साल फरवरी में एक साथ लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव कराना चाहता है. इसके लिए आयोग ने 19 से 22 दिसंबर तक जहानाबाद और कैमूर जिले के रिटर्निंग आफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग आफिसर और अन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया है. जबकि 26 और 27 को अररिया लोकसभा की चुनाव तैयारियों के लिए आयोग जिले के अधिकारियों को प्रशिक्षण देगा.

बता दें कि आगामी लोकसभा और बिहार विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से शिक्षा विभाग, बिहार बोर्ड, इंटर काउंसिल और सीबीएसइ बोर्ड को पत्र लिखकर परीक्षा कैलेंडर भी तलब किया गया है.

पत्र में आयोग ने कहा है कि बिहार के विश्वविद्यालयों से 2018 में होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर उपलब्ध कराएं. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कार्यालय बिहार बोर्ड, इंटर काउंसिल, सीबीएसई बोर्ड और विश्वविद्यालयों से परीक्षा कैलेंडर आने के बाद इसे भारत निर्वाचन आयोग को भेजेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*